Weather Report : मध्य प्रदेश के चार जिलों में भारी बारिश का अनुमान, ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी

मध्य प्रदेश में अब तक 913 मिमी सामान्य बारिश के मुकाबले 936.6 मिमी वर्षा हो चुकी है. प्रदेश के कई स्थानों पर पिछले 24 घंटों में बारिश हुई है. सांकेतिक फोटो.
मध्य प्रदेश में अब तक 913 मिमी सामान्य बारिश के मुकाबले 936.6 मिमी वर्षा हो चुकी है. प्रदेश के कई स्थानों पर पिछले 24 घंटों में बारिश हुई है. सांकेतिक फोटो.

जबलपुर सहित 7 जिलों के लिए ‘यलो अलर्ट’ जारी कर मूसलाधार बारिश का अनुमान जताया है. इसी तरह भोपाल और इंदौर सहित 8 स्थानों पर बिजली और गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है.

  • भाषा
  • Last Updated: September 21, 2020, 10:30 PM IST
  • Share this:
भोपाल. मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सिवनी (Seoni), मंडला (Mandla), बालाघाट (Balaghat) और डिंडोरी Dindori जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताते हुए सोमवार के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. भारत मौसम विभाग (IMD) के भोपाल केन्द्र के एक अधिकारी ने सोमवार को जबलपुर सहित 7 जिलों के लिए ‘यलो अलर्ट’ जारी कर मूसलाधार बारिश का अनुमान जताया है. इसी तरह भोपाल और इंदौर सहित 8 स्थानों पर बिजली और गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है.

बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र

उन्होंने बताया कि मौसम का यह पूर्वानुमान मंगलवार सुबह तक मान्य है. आईएमडी के भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी एच एस पांडे ने बताया, ‘बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र अगले 48 घंटे में मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्से की ओर बढ़ने की संभावना है.’ पांडे ने बताया कि मध्य प्रदेश में अब तक 913 मिमी सामान्य बारिश के मुकाबले 936.6 मिमी वर्षा हो चुकी है. प्रदेश के कई स्थानों पर पिछले 24 घंटों में बारिश हुई है.



दिल्ली में हो सकती है हल्की बारिश
इधर, भारत मौसम विज्ञान केंद्र ने देश की राजधानी दिल्ली में 22 व 23 सितंबर को हल्की बारिश होने के आसार जताए हैं. गौरतलब है कि (Delhi) में सितंबर का महीना उमस व गर्मी भरा रहा है. बीते 20 सितंबर यानी संडे को दिल्ली में अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो पिछले 5 वर्षों में सितंबर के महीने का सबसे ज्यादा तापमान था. गर्मी धूप और उमस भरी गर्मी के कारण लोग परेशान रहे. भारत मौसम विज्ञान केन्द्र के मुताबिक सितंबर में औसतन सबसे अधिक तापमान रविवार को था, जिससे गर्मी व उमस बढ़ी है. हालांकि 22 व 23 सितंबर को हल्की बारिश होने के आसार हैं.

IMD के मुताबिक पिछले 5 वर्षों में सितंबर में अधिक वर्षा वाले दिन और कम औसत तापमान दर्ज किया गया है. इस महीने कम बारिश के दिनों और शुष्क हवाओं के कारण राजधानी में तापमान बढ़ गया है, जिससे सितंबर में औसत अधिकतम तापमान पांच साल में सबसे अधिक दर्ज किया गया. रविवार को शहर में दिन का तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस था, जो महीने के लिए सामान्य से दो डिग्री अधिक था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज