होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /Weather : भोपाल दिन में गर्म रात में ठंडा, अब कैसा पड़ेगी सर्दी और क्यों? जानिए प्रदेश के मौसम का हाल

Weather : भोपाल दिन में गर्म रात में ठंडा, अब कैसा पड़ेगी सर्दी और क्यों? जानिए प्रदेश के मौसम का हाल

भोपाल समेत पूरे मप्र में ठंडक बढ़ गई है.

भोपाल समेत पूरे मप्र में ठंडक बढ़ गई है.

मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में खास तौर से रातें काफी ठंडी हो रही हैं. छतरपुर ज़िले में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है. ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट – आदित्य तिवारी

    भोपाल. शीतलहर के सक्रिय होने से भोपाल के अलावा मध्यप्रदेश के सभी जिलों में रात के पारे में गिरावट दर्ज की गई है. राजधानी में रात का तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे खिसक गया है. बीते रविवार को दिन के तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत की तरफ बढ़ेगा, इससे मंगलवार तक तापमान में गिरावट दर्ज हो सकती है. प्रदेश में आज सोमवार को न्यूनतम तापमान नौगांव में 7.4 डिग्री दर्ज किया गया है. भोपाल में सुबह के समय घनघोर कोहरा छाया रहा.

    मौसम विभाग के द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार रविवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सोमवार को तापमान बढ़कर 1 डिग्री सेल्सियस से अधिक बढ़ गया. मौसम विभाग के पूर्व वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने बताया कि अभी पश्चिमी विक्षोभ से जम्मू कश्मीर के नजदीक ट्रफ के रूप में निर्मित हुआ है इसी वजह से हवाओं की दिशा में उतर-पूर्व और दक्षिण-पूर्व की ओर परिवर्तन हो रहा है. इससे दिन व रात के समय में सर्दी बढ़ी है. इसके कारण ग्वालियर-चंबल इलाकों के जिलों में सुबह के समय कोहरा भी छाने लगा है. अभी पश्चिमी विक्षोभ और आगे की ओर अग्रसर होगा, जिससे भोपाल सहित प्रदेश के तमाम जिलों में सर्दी बढ़ने की संभावना है.

    गौरतलब है कि इस बार सर्दी ने नवंबर के महीने में पिछले कई सालों ही नहीं बल्कि दो दशकों के रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. भोपाल समेत जबलपुर और अन्य इलाकों में भी पारा नवंबर के महीने में 10 डिग्री के नीचे दर्ज किया जा चुका. दिसंबर के पहले हफ्ते भी कई हिस्सों में खासी ठंड महसूस की जा रही है.

    Tags: Mp news, Weather news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें