अपना शहर चुनें

States

MP Weather Alert : शीतलहर की चपेट में MP, दतिया और शाजापुर में पारा पहुंचा 4 डिग्री

शीत लहर ने एमपी को अपनी चपेट में ले लिया है. (फाइल फोटो)
शीत लहर ने एमपी को अपनी चपेट में ले लिया है. (फाइल फोटो)

MP Weather News : कई इलाकों में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से नीचे तक चला गया है. अधिकांश इलाकों में पारा 6 डिग्री से लेकर 10 डिग्री के बीच बना हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2021, 7:33 AM IST
  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश में अब जाती हुई ठंड सबको कंपा रही है. मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल इससे राहत नहीं मिलने वाली है. अगले 48 घंटे में ठंड अभी और असर दिखाएगी. पूरा प्रदेश ही शीतलहर (Cold Wave) की चपेट में है. दतिया, नौगांव और शाजापुर में तो पारा 4 डिग्री तक लुढ़क गया है.

मध्य प्रदेश का बड़ा इलाका ज़बरदस्त शीतलहर की चपेट में है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 48 घंटे में ठंड और बढ़ेगी. मैदानी इलाकों में कोहरा छाया रहेगा और सर्द हवाएं चलने से प्रदेश भर में दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज होगी. ऐसे में 31 जनवरी तक ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नज़र नहीं आ रही है.

सर्द हवाओं का असर
दरअसल, मध्य प्रदेश में उत्तर से आ रही सर्द हवाओं का असर है. इस वजह से दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. यह आगे भी जारी रहेगी. प्रदेश में शीतलहर चल रही है. यह प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में प्रभाव डाल रही है. कई इलाकों में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से नीचे तक चला गया है. अभी कुछ जगह यह 11 डिग्री के आसपास है, जबकि अधिकांश इलाकों में यह 6 डिग्री से लेकर 10 डिग्री के बीच बना हुआ है.
ग्वालियर में मौसम का हाल


ग्वालियर इस समय कड़ाके की सर्दी की चपेट में है. यहां रात का न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री दर्ज़ हुआ जो सामान्य से 2.7 डिग्री कम है. इसी तरह दिन का तापमान भी सामान्य से 6 डिग्री कम चल रहा है. उत्तर भारत से आ रही सर्द हवाओं ने ठिठुरन बढ़ा दी है.

दतिया में कर्फ्यू जैसा हाल
दतिया में हाड़ कंपाने वाली सर्दी पड़ रही है. यहां न्यूनतम तापमान गिरकर 4.0 डिग्री पर पहुंच गया है. सड़कों पर कर्फ्यू जैसी स्थिति बनी हुई है. सर्द हवाओं के कारण पारा लुढ़क गया है. ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं. दतिया का अधिकतम तापमान 19.0 डिग्री दर्ज किया गया.

टीकमगढ़ में सर्द हवाएं
टीकमगढ़ में सुबह से घना कोहरा छाया हुआ है.पूरे इलाके में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. दो दिन से सर्द हवाएं चल रही हैं. सर्दी के कारण लोग घरों में दुबके हैं.यहां न्यूनतम तापमान 6 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.


ये शहर भी कांपे
गुना में मौसम विभाग ने न्यूनतम तापमान 6 डिग्री और अधिकतम 22 डिग्री दर्ज किया. लेकिन नौगांव में पारा 4.5 डिग्री पर लुढ़क गया है. यहां का अधिकतम तापमान 18.1 रहा. इसी तरह मालवा में भी ठंड लौट आयी है. यहां के strong>शाजापुर में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री पर पहुंच गया. शीत लहर के कारण पूरे इलाके में जनजीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्त है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज