भोपाल: बारिश ने बढ़ते तापमान से लोगों को दी राहत, तो उमस ने किया हाल बेहाल
Bhopal News in Hindi

भोपाल: बारिश ने बढ़ते तापमान से लोगों को दी राहत, तो उमस ने किया हाल बेहाल
बारिश से पहले सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है. (फाइल फोटो)

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कुछ जिलों में बारिश होने के साथ ही तापमान में भी चार से पांच डिग्री की गिरावट देखने को मिली. मौसम में बदलाव से के साथ खरगोन में तापमान में इजाफा हुआ.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में नौतपा के छठवें दिन भले ही लोगों को बढ़ते तापमान से राहत मिली. मौसम (Weather) में नमी होने से उमस ने दिनभर लोगों को बेहाल किया. तापमान में गिरावट होने के साथ ही लोगों को दिन में तपिश भी महसूस हुई. ग्वालियर, जबलपुर और रीवा संभाग में हल्की बूंदाबांदी ने जहां मौसम में ठंडक घोल दी. वहीं, प्रदेश के ज्यादातर जिलों में तापमान में चार से पांच डिग्री की गिरावट देखने को मिली. तापमान लुढ़क कर ज्यादातर जिलों में 40 से 41 डिग्री पर पहुंच गया.

इन इलाकों में हुई हल्की बारिश
नौतपा में मौसम में बदलाव के साथ तीन संभागों जबलपुर,ग्वालियर और रीवा के जिलों में हल्की बारिश हुई. ग्वालियर,पनागर,पाटन विजयराघौगढ़, रामनगर,केवलारी और कुसमी में हल्की बारिश ने मौसम की रंगत बदल दी. ठंडी हवाएं चलने से लोगों को गर्मी से राहत मिली. ग्वालियर, पनागर, पाटन में 2 सेंटीमीटर बारिश हुई. तो विजयराघौगढ़, रामनगर, केवलारी और कुसमी में 1 सेंटीमीटर बारिश हुई.

इन जिलों में कल हल्की बारिश के आसार



वहीं, रीवा, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बौछारें पड़ने के आसार हैं. उमरिया डिंडोरी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी मंडला, सागर, छतरपुर, रायसेन, बैतूल नीमच और मंदसौर जिलों में धूल भरी आंधी चलने के साथ बारिश की आशंका है.



मौसम में बदलाव के साथ प्रदेश में नहीं रहा लू का असर
मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला का कहना है कि पश्चिमी राजस्थान के आसपास हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है. छत्तीसगढ़ और उसके आसपास के इलाके में हवा के ऊपरी भाग में भी एक और चक्रवात बना है. पश्चिमी राजस्थान से लेकर छत्तीसगढ़ के बीच एक द्रोणिका बनी है. जो मध्य प्रदेश से होकर गुजर रही है. इसके कारण मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्से ग्वालियर, चंबल,सागर और रीवा संभाग के जिलों में आगामी 3 दिनों तक गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने के आसार है. कहीं-कहीं धूल भरी आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. प्रदेश में मौसम बदलने के साथ ही लू का असर भी खत्म हो गया है. वहीं, कुछ जिलों में बारिश के साथ ही प्री- मानसून एक्टिविटीज भी देखने को मिल रही है.

13 जिलों में तापमान 41 डिग्री
मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश होने के साथ ही तापमान में भी चार से पांच डिग्री की गिरावट देखने को मिली. मौसम में बदलाव से के साथ खरगोन में तापमान में इजाफा हुआ. खरगोन में तापमान 44 डिग्री रिकॉर्ड हुआ. प्रदेश भर में खरगोन सबसे ज्यादा गर्म रहा. 13जिलों में तापमान 41 डिग्री तो 12 जिलों में तापमान 44 डिग्री रिकॉर्ड हुआ. मंडला- नरसिंहपुर में तापमान 43.7 डिग्री दर्ज. रायसेन 41.8 डिग्री दर्ज. भोपाल दतिया, राजगढ़, रतलाम, शाजापुर, श्योपुर, शिवपुरी में तापमान 41.5 डिग्री. खजुराहो, सिवनी, सीधी में 41.4 डिग्री, होशंगाबाद-खंडवा में 41.1 डिग्री, गुना 41 डिग्री तापमान रिकॉर्ड. बैतूल 40.5 डिग्री. जबलपुर उज्जैन-40 डिग्री,उमरिया 40.7 डिग्री,नौगांव-टीकमगढ़ 40.5 डिग्री, सागर 40.4 डिग्री, छिंदवाड़ा 40.6 डिग्री, दमोह-सतना 40.2 डिग्री तापमान हुआ रिकॉर्ड.

ये भी पढ़ें: MP बोर्ड: 10वीं का रिजल्ट जून में तो 12वीं का जुलाई में होगा जारी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading