Weather Update : नौतपा में तीखे होंगे सूरज के तेवर, 7 दिन पड़ेगी झुलसा देने वाली गर्मी, 2 दिन मिलेगी राहत
Bhopal News in Hindi

Weather Update : नौतपा में तीखे होंगे सूरज के तेवर, 7 दिन पड़ेगी झुलसा देने वाली गर्मी, 2 दिन मिलेगी राहत
उत्तर भारत अब तवे की गरम हो गया है और लू चलने लगी है

नौतपा से पहले ही सूरज (SUN) आग उगल रहा है.प्रदेश के 27 से 28जिलों में तापमान 45,44,43डिग्री के पार पहुँच गया है. नौतपा में प्रदेश इस बार खूब तपने वाला है. तापमान (Temperature) 47डिग्री के पार पहुँचने के आसार हैं

  • Share this:
भोपाल.सूर्य के आज रोहिणी नक्षत्र (Rohini nakshatra) में प्रवेश करते ही नौतपा शुरू हो रहा है.मौसम (weather) विभाग कह रहा है कि हर साल की तरह इस बार भी नौतपा में पारा खूब चढ़ेगा. इन नौ दिनों में तापमान (Temperature') में इज़ाफ़ा होने के साथ लू भी चलेगी हैं. शुरू के 7 दिन तेज़ गर्मी पड़ेगी और पारा 47 डिग्री के पार पहुंचने के आसार हैं. वही आखिरी दो दिन सूरज के तेवर थोड़े से नरम नज़र आएंगे.

सात दिन खूब तपने के बाद 2 दिन मिलेगी राहत

नौतपा पर ग्रह नक्षत्र का प्रभाव रहता है.मौसम वैज्ञानिक और ज्योतिषविद का कहना है रोहिणी नक्षत्र में सूर्य के रहते 9 दिन तक भीषण गर्मी पड़ती है. रोहिणी नक्षत्र का स्वामी चंद्रमा है जो सूर्य के प्रभाव में आ जाता है. गुरु और शनि की वक्री चाल के चलते नौतपा इस पर खूब तपेगा. लेकिन ये तपन 7 दिन ही रहेगी. पारा चढ़ने से लोगों को तेज गर्मी का एहसास होगा.30 मई को शुक्र के अपनी ही राशि वृषभ में अस्त होने के कारण गर्मी में कमी आ जाएगी.नौतपा के आखिरी दो दिनों में तेज हवा,आंधी चलने या बारिश होने के भी आसार नजर आ रहे हैं.



पारा पहुंचेगा 47 डिग्री के पार
मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला का कहना है  नौतपा से पहले ही सूरज आग उगल रहा है.प्रदेश के 27 से 28जिलों में तापमान 45,44,43डिग्री के पार पहुँच गया है. नौतपा में प्रदेश इस बार खूब तपने वाला है. तापमान 47डिग्री के पार पहुँचने के आसार हैं.दिन के साथ रात में भी लोगों को गर्मी का एहसास होगा.तपिश के साथ ही झुलसा देने गर्मी बेहाल करेगी.

क्या है नौतपा

सूर्य घूमते हुए मध्य भारत के ऊपर आ जाता है. जब यह कर्क रेखा के पास पहुंच जाता है तब 90 डिग्री की पोजीशन में होता है इस वजह से किरणें सीधी पृथ्वी पर पड़ती हैं. इसी कारण तापमान बढ़ जाता है. मई  में दिन बड़े होते हैं और रेडिएशन भी ज्यादा होता है यही वजह है कि पृथ्वी इन दिनों भट्टी की तरह तपती है.पृथ्वी के तपने के कारण ही नौतपा में लोगों को भीषण गर्मी का एहसास होता है.

सूर्य पर रोहिणी नक्षत्र का असर

ज्योतिषियों की मानें तो रोहिणी नक्षत्र का अधिपति ग्रह चंद्रमा है.सूर्य जब चंद्रमा के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है तो उसे अपने प्रभाव में ले लेता है.रोहिणी नक्षत्र में तापमान बहुत ज्यादा बढ़ जाता है.इस बार शुक्र के वक्री और फिर अस्त होने से आखिरी दो दिनों में बारिश की संभावना दिखाई दे रही है. इसका एक कारण यह भी है कि रोहिणी नक्षत्र का स्वामी शुक्र है.सूर्य रोहिणी नक्षत्र में 15 दिन तक रहता है.इसके 4 चरण होते हैं और प्रत्येक चरण में सूर्य साढे 3 दिन तक रहता है.

नौतपा की मान्यता 

नौतपा की मान्यता है कि तपा  के सभी 9 दिन पूरे तपे यानी तेज गर्मी. अगर गर्मी तेज़ पड़ती है तो बेहतर बारिश की संभावना होती है.अगर नौतपा के दिनों में बीच में बारिश हो जाती है तो सामान्य बारिश की संभावनाएं होती है.

नौतपा से पहले खजुराहो, खरग़ोन,ग्वालियर, नौगांव में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी

नौतपा की शुरुआत से एक दिन पहले ही पूरा प्रदेश भट्टी की तरह तपा.प्रदेश भर में खजुराहो, ग्वालियर, नौगांव,खरगोन,सबसे ज्यादा तपे.खजुराहो, खरगोन, ग्वालियर,नौगांव में तापमान 46डिग्री के पार पहुँचा.खंडवा 45.1डिग्री, दमोह,जबलपुर,टीकमगढ़, उमरिया में 45डिग्री, सीधी 44.6डिग्री, सतना, सिवनी,  44.4डिग्री, सागर 44.2डिग्री, शाजापुर, श्योपुर,शिवपुरी में 44.1डिग्री, भोपाल 44.1डिग्री,  गुना 44डिग्री, नरसिंहपुर,राजगढ़4डिग्री, रतलाम 43.8, छिंदवाड़ा 43.6 डिग्री उज्जैन,रायसेन का 43डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया

10 जिलों में चली लू

मई के महीने में कई सालों बाद ऐसा हुआ कि लू नहीं चली. 17 से 18 मई तक प्रदेश में लू का बिल्कुल भी असर नहीं रहा.अब तापमान बढ़ने के साथ प्रदेश लू की चपेट में है.. 10जिलों में तेज़ गर्म हवाओं के साथ लू चली. तापमान 46,और 45डिग्री रिकॉर्ड होने के साथ गर्म हवा थपेड़े( लू ) से लोगों को देर शाम तक गर्मी महसूस हुई.छतरपुर, ग्वालियर, खरगोन, रीवा, सीधी,खंडवा,टीकमगढ़,दमोह,जबलपुर, उमरिया में लू (गर्म हवाएं) चली.नौतपा में ये और तेज़ होगी.

सिस्टम खत्म होने से तापमान बढ़ा

प्रदेश में फिलहाल कोई सिस्टम सक्रिय नहीं है.सिस्टम ना होने से अधिकतम तापमान में इज़ाफ़ा हो रहा है.मई की शुरुआत से 15 मई तक प्रदेश में 4 से पांच सिस्टम सक्रिय थे.सिस्टम का असर एमपी में पड़ने से सामान्य तापमान में बढ़ोत्तरी नही हुई.लोगों को मई का आधा महीना बीतने के बाद भी गर्मी का एहसास नहीं हुआ. अब मौसम अपनी लय में लौटा है. तापमान  बढ़ने से तपिश भी बढ़ गयी है.नौतपा के  दिनों में लोगों को झुलसा देने वाली गर्मी महसूस होगी.

ये भी पढ़ें-

ग्वालियर में लगे पोस्टर...ज्योतिरादित्य सिंधिया को लाओ, 5100 रुपए का इनाम पाओ

पुलिस का अलर्ट-घर पर अदा करें ईद की नमाज़,अफवाह वाले मैसेज फॉरवर्ड न करें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading