अपना शहर चुनें

States

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में आज मौसम रहेगा सर्द, 10 जिलों में कोहरा छाने के आसार

इसकी वजह से हवाओं का रुख उत्तरी होने लगा है. (सांकेतिक फोटो)
इसकी वजह से हवाओं का रुख उत्तरी होने लगा है. (सांकेतिक फोटो)

IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक मध्‍य प्रदेश की राजधानी भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर सहित 10 जिलों में हल्के, मध्यम या भारी कोहरे छाने की संभावना है.

  • Last Updated: January 26, 2021, 4:01 PM IST
  • Share this:
भोपाल. मौसम विज्ञान केन्द्र (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार, मध्य प्रदेश में गणतंत्र दिवस के दिन मंगलवार को मौसम सर्द (Cold Weather) रहेगा और कोहरा छाने की भी उम्मीद है. आईएमडी के भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि मंगलवार सुबह कोहरा रहेगा, लेकिन ज्यादा देर तक नहीं. उन्होंने कहा कि सुबह भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर सहित 10 जिलों के अलग अलग स्थानों पर हल्के, मध्यम या भारी कोहरे (Gog) की संभावना है. रीवा और चंबल संभाग के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी कोहरा छाने के आसार हैं.

पीके साहा ने बताया कि प्रदेश में गणतंत्र दिवस पर सर्द मौसम होने की उम्मीद है. प्रदेश में अधिकतम तापमान में गिरावट शुरू हो गयी है. साहा ने कहा कि रविवार को भोपाल में अधिकतम तापमान 27.8 डिग्री सेल्सियस था जो सोमवार को गिरकर 22.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. भोपाल, इन्दौर और जबलपुर में अधिकतम तापमान में क्रमश: 5.3, 2.0 और 3.9 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गयी. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में 17 स्थानों पर पिछले 24 घंटों में न्यूनतम तापमान 6 से 10 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि प्रदेश में कल न्यूनतम तापमान में और गिरावट होने की संभावना है.





उत्तर भारत के पहाड़ों पर अच्छी बर्फबारी
प्रदेश में मौसम के करवट लेने का पूर्वानुमान पहले ही जारी किया गया था. मौसम विभाग ने कहा था कि फिलहाल महसूस हो रही गर्मी के भ्रम में न आएं, क्योंकि आने वाले दिनों में तापमान में भारी गिरावट होने की संभावना है. खासकर प्रदेश के उत्तरी इलाकों में पारा 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे भी जा सकता है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, अभी तीन-चार दिन तक तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी रहेगा. इसकी वजह उत्तर भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का आगे बढ़ना है. इसके अलावा पंजाब और उसके आसपास बना प्रेरित चक्रवात भी खत्म हो रहा है. इसकी वजह से हवाओं का रुख उत्तरी होने लगा है. हाल ही में उत्तर भारत के पहाड़ों पर अच्छी बर्फबारी हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज