मध्य प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन, जानिए किस जिले में कैसी स्थिति, क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

मप्र अब दो दिन फिर लॉक रहेगा. केवल जरूरी सेवाओं के लिए ही आने-जाने की अनुमति रहेगी. (File)

MP Weekend Lockdown News: मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए शनिवार-रविवार लॉकडाउन रहेगा. इस दौरान केवल जरूरी चीजों को ही छूट दी गई है. प्रदेश में अब कोरोना की रफ्तार धीरे-धीरे कम होने लगी है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन शुरू हो गया है. 2 दिन तक प्रदेश में सब लॉक रहेगा. सिर्फ मेडिकल सर्विस को छूट दी गई है. बेवजह घूमने वालों पर कार्रवाई की जाएगी. सुबह केवल दूध पार्लर और अखबार बांटने वाले हॉकर्स को रियायत दी गई है.

भोपाल में शुक्रवार रात 8 बजे से जनता कर्फ्यू शुरू हो गया. यह सोमवार सुबह 6 बजे तक लॉक रहेगा. इंदौर को शाम 5 बजे से लॉक किया गया. होशंगाबाद में भी शुक्रवार रात 10 बजे से जनता कर्फ्यू लगा दिया गया. ग्वालियर, जबलपुर, छिंदवाड़ा, रीवा, खंडवा और गुना समेत कई जगह शनिवार रात 10 बजे से जनता कर्फ्यू शुरू हो गया, जो सोमवार सुबह 6 बजे तक रहेगा.

दो दिनों में इन्हें मिलेगी रियायत

-भोपाल में दो दिनों में दूध डेयरी सुबह 6 बजे से 9 बजे तक और सब्जियां ठेले पर बेचने की अनुमति रहेगी. केमिस्ट, स्वास्थ्य सेवाओं को भी अनुमति रहेगी.

-शादियों में 20 लोग, मंदिरों में 4 लोग और अंत्येष्टि में 10 लोग शामिल हो सकेंगे.

-आवश्यक वस्तुओं के परिवहन, औद्योगिक इकाइयों के श्रमिकों कच्चे माल और उत्पाद के परिवहन को अनुमति रहेगी.

-एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन आने-जाने और प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होने के लिए छूट रहेगी.

-कोरोना कर्फ्यू में वैक्सीनेशन में शामिल अधिकारियों, कर्मचारियों व वैक्सीनेशन कराने वाले आ-जा सकेंगे.

प्रदेश की हालत में हो रहा सुधार

कोरोना को लेकर मध्य प्रदेश में हालात लगातार सुधर रहे हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 846 नए केस सामने आए हैं. जबकि, 3746 मरीज स्वस्थ हुए हैं. इसके बाद एमपी में अब कुल 14186 एक्टिव केस बचे हैं. प्रदेश की साप्ताहिक औसत पॉजिटिविटी दर 1.7% और आज की पॉजिटिविटी दर 1.1% है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, प्रदेश के 3 जिलों अलीराजपुर, झाबुआ और कटनी में कोरोना का कोई नया केस नहीं आया है. चार जिलों भिंड, मंडला, सिंगरौली और टीकमगढ़ में केवल एक-एक नए केस मिला है.  प्रदेश के 3 जिलों इंदौर, भोपाल तथा जबलपुर में ही कोरोना के 20 से अधिक नए केस आए हैं. इंदौर में 287, भोपाल में 183, जबलपुर में 71 केस आए हैं.

30 जिलों की ये है स्थिति
प्रदेश के 30 जिलों में कोरोना की साप्ताहिक औसत पॉजिटिविटी 1% से कम है. 22 जिलों में साप्ताहिक औसत पॉजिटिविटी दर 1% से 5% तक है. सभी 52 जिलों की साप्ताहिक औसत पॉजिटिविटी दर 5% से कम है. इंदौर की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 4.9%, भोपाल की 3.8%, जबलपुर की 1.8%, ग्वालियर की 1.4% तथा रतलाम की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 2.1% है.