Home /News /madhya-pradesh /

Indian Railways: भोपाल-जबलपुर मंडल के 185 स्टेशनों पर मिलेगी ये सुविधा, लाखों यात्रियों को होगा फायदा

Indian Railways: भोपाल-जबलपुर मंडल के 185 स्टेशनों पर मिलेगी ये सुविधा, लाखों यात्रियों को होगा फायदा

Western Central Railway News: पश्चिम मध्य रेलवे एमपी के कई स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई की सुविधा शुरू कर रहा है.

Western Central Railway News: पश्चिम मध्य रेलवे एमपी के कई स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई की सुविधा शुरू कर रहा है.

Indian Railways News: वेस्टर्न सेंट्रल रेलवे अब 272 स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई की सुविधा देने जा रहा है. इन योजना में भोपाल मंडल के 87 और जबलपुर मण्डल के 98 स्टेशनों को शामिल किया गया है. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम मध्य रेलवे ने इस फ्री वाई-फाई योजना में अभी तक 3 हजार किमी तक ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछा दी है. इस सुविधा के लिए यात्रियों को वाई-फाई विकल्पों को स्कैन करना होगा और रेलवायर चुनना होगा. वाई-फाई रोज 1 MBPS की स्पीड से पहले 30 मिनट तक फ्री रहेगा. इसके बाद उन्हें मामूली फीस देनी होगी.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. भोपाल मण्डल के 87 स्टेशनों सहित पश्चिम मध्य रेलवे के तीनों मण्डल के 272 स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई इंटरनेट सुविधा शुरू हो गई है. इससे स्टेशन पर गाड़ी का इंतजार करने वाले यात्री रेलवे की सूचनाओं सहित मनोरंजन भी कर सकेंगे. रेल यात्रियों को वाई-फाई की ये सुविधा डिजिटल इंडिया के तहत दी जा रही है. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि वाई-फाई से लैस किए गए स्टेशनों में भोपाल मंडल के 87, जबलपुर मण्डल के 98 और कोटा मण्डल के 87 स्टेशन हैं. पश्चिम मध्य रेलवे के करीब 3000 किमी के रूट पर ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछा दी गई है.

जानकारी के मुताबिक, वाई-फाई की ये सुविधा भोपाल, रानी कमलापति, इटारसी, जबलपुर, कोटा, भरतपुर सहित पश्चिम मध्य रेलवे के प्रमुख स्टेशनों पर मिलेगी. इस सुविधा के लिए यात्रियों को वाई-फाई विकल्पों को स्कैन करना होगा और रेलवायर चुनना होगा. एक बार जब ब्राउजर यात्री को रेलवायर पोर्टल पर ले जाता है, तो वह एक मोबाइल नंबर मांगेगा. इस नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा. एक बार कनेक्ट होने के बाद, वाई-फाई कनेक्शन 30 मिनट तक चलेगा.

ये हैं रेलवे के दूसरे इंटरनेट प्लान

रेल अधिकारियों ने बताया कि इससे रेल यात्रियों को रेलवे की जानकारी से जुड़े रहने और अपडेट रहने में मदद मिलती है. वाई-फाई रोज 1 MBPS की स्पीड से पहले 30 मिनट तक फ्री रहेगा. उसके बाद लोगों को मामूली प्लान चुनना होगा. इन प्लान में 10 रुपये रोज (5 जीबी @ 34 एमबीपीएस के लिए) से लेकर. 75 रोज (60 जीबी @ 34 एमबीपीएस के लिए) शामिल हैं. इसमें जीएसटी शामिल नहीं है. ऑनलाइन प्लान खरीदने के लिए नेट बैंकिंग, वॉलेट, क्रेडिट कार्ड जैसे कई तरीके अपनाए जा सकते हैं. रेलटेल ने अब तक पूरे भारत में 6070 स्टेशनों पर इस सुविधा को चालू कर दिया है.

आसान होगा इंदौर से गुजरात-महाराष्ट्र जाना

इंदौर से गुजरात और महाराष्ट्र जाना अब आसान होगा. भारतीय रेलवे इंदौर-दाहोद रेल लाइन प्रोजेक्ट पर काम फिर शुरू करने जा रहा है. इससे न केवल ट्रेन के यात्रियों को फायदा होगा, बल्कि रेलवे की कमाई भी बढ़ेगी. यह प्रोजेक्ट 2 साल से बंद था. इसे दोबारा शुरू करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं. इस प्रोजेक्ट की लागत 2000 करोड़ रुपये है. इस प्रोजेक्ट में 331 पुल बनाए जाने हैं. इनमें 41 बड़े और 290 छोटे हैं, जबकि 32 छोटे-बड़े रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे.

Tags: Bhopal news, Indian Railways, Irctc, Mp news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर