लाइव टीवी

MP में नई सरकार के गठन के बीच सबसे बड़ा सवाल, कौन बनेगा मुख्यमंत्री?
Bhopal News in Hindi

Sharad Shrivastava | News18 Madhya Pradesh
Updated: March 21, 2020, 1:45 AM IST
MP में नई सरकार के गठन के बीच सबसे बड़ा सवाल, कौन बनेगा मुख्यमंत्री?
मध्य प्रदेश के राजनैतिक हलकों में इस समय सबसे बड़ा सवाल, कौन बनेगा मुख्यमंत्री

मध्य प्रदेश में बीजेपी कार्यकर्ता (BJP Activists) जश्न मना रहे हैं तो नेता सरकार बनाने की कवायद में जुटे हैं. ऐसे में सबसे बड़ा जो सवाल निकलकर आता है वो ये कि कौन बनेगा मुख्यमंत्री?

  • Share this:
भोपाल. वर्तमान परिस्थितियों में सत्ता के गलियारों में चल रहे नामों की पड़ताल में कुछ नाम सामने आए हैं. इन नामों के साथ यदि मौजूदा राजनैतिक परिस्थितियों घटनाओं और रिक्त हुई सीटों का हिसाब लगाया जाए तो जवाब ज्यादा मुश्किल नहीं लगता, लेकिन जवाब वाकई मुश्किल है. शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) को सबसे प्रबल दावेदार माना जा रहा है. इसकी एक वजह ये भी है कि शिवराज सिंह चौहान अभी भी पार्टी में सबसे चर्चित चेहरा हैं और उनका बड़ा जनाधार है. अभी बीजेपी को सरकार बनाने के बाद जिन सीटों पर उपचुनाव होना है, उन पर जीत सुनिश्चित करना आसान नहीं होगा. यही वजह है की पार्टी शिवराज की नाराजगी मोल नहीं ले सकती

तोमर और मिश्रा के नाम दौड़ में
नरोत्तम मिश्रा और नरेंद्र सिंह तोमर भी प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. उसकी वजह ये है कि इस पूरे घटनाक्रम के मुख्य सूत्रधार यही दोनों थे. सिंधिया की बीजेपी में एंट्री नरेंद्र तोमर की सहमति के बिना आसान नहीं थी. दोनों नेता ग्वालियर चंबल के हैं और सिंधिया भी ग्वालियर के हैं, लिहाजा पार्टी ग्वालियर से किसी को खुश करने के लिए मंत्री बना सकती है क्योंकि ज्यादातर और चुनाव की सीटें वहीं की खाली हो रही हैं.

इस दलित चेहरे पर भी भरोसा जता सकती है पार्टी



थावरचंद गहलोत का भी नाम हो सकता है. उसके पीछे वजह दलित चेहरा चेहरा होना हो सकता है. अभी बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा ब्राह्मण हैं, नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव भी ब्राह्मण हैं, ऐसे में मुख्यमंत्री पद भी किसी सामान्य वर्ग के व्यक्ति को मिले, ऐसा रिस्क लेने से पहले पार्टी शायद सोच विचार करेगी, ऐसी स्थिति में थावरचंद गहलोत का नाम सामने आ सकता है.

कैलाश विजयवर्गीय का नाम भी चर्चा में
एक स्वाभाविक नाम कैलाश विजयवर्गीय का भी है. कैलाश विजयवर्गी एमपी के कद्दावर नेता माने जाते हैं और पश्चिम बंगाल में मिशन बीजेपी को संभाल रहे हैं, लिहाजा पीएम मोदी और अमित शाह से उनकी काफी नजदीकी है, इसलिए वो भी एक स्वाभाविक दावेदार माने जा सकते हैं. इन वजहों से इनका नाम भी चर्चा में है.

ये भी पढ़ें -
MLA नारायण त्रिपाठी पर पूर्व मंत्री विजय शाह का बड़ा हमला, कह दी ये बात
MP: कमलनाथ के इस्तीफे के बाद नई सरकार की तैयारियों में जुटी बीजेपी, कार्यकर्ताओं ने मनाया जश्न

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 20, 2020, 10:05 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर