Home /News /madhya-pradesh /

PM मोदी की सलाह पर होगा अमल, एमपी में आयुर्वेद के जरिए COVID-19 से लड़ने की तैयारी

PM मोदी की सलाह पर होगा अमल, एमपी में आयुर्वेद के जरिए COVID-19 से लड़ने की तैयारी

अभियान के तहत लोगों को मुफ्त में आयुर्वेदिक दवा पैकेट दिया जाएगा. (प्रतीकात्मक फोटो)

अभियान के तहत लोगों को मुफ्त में आयुर्वेदिक दवा पैकेट दिया जाएगा. (प्रतीकात्मक फोटो)

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) लघु वनोपज संघ और आयुष विभाग (Ayush Department) मिलकर कोरोना (COVID-19) से बचाव के लिए जीवन अमृत योजना प्रारंभ करेंगे.

भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)  लघु वनोपज संघ और आयुष विभाग (Ayush Department) मिलकर कोरोना (COVID-19) से बचाव के लिए जीवन अमृत योजना प्रारंभ करेंगे. इस योजना के तहत जंगली जड़ी बूटियों से आयुर्वेदिक चूर्ण और काढ़ा तैयार कर आमजन को वितरित किया जाएगा. मध्य प्रदेश लघु वनोपज संघ वर्तमान में भोपाल के बरखेड़ा पठानी स्थित आयुर्वेदिक औषधियां तैयार करने वाली इकाई में त्रिकटा चूर्ण तैयार कर रहा है. केंद्र सरकार ने इसे कोरोना से बचाव के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के रूप में उपयोगी बताते हुए इसका वितरण करने के निर्देश दिए हैं.

आयुष विभाग, लघु वनोपज संघ से त्रिकटा चूर्ण के 26 लाख पैकेट तैयार करवा रहा है. यह पैकेट पूरे प्रदेश भर में कोरोना संक्रमित क्षेत्रों में मुफ्त बांटे जाएंगे. इस चूर्ण का काढ़े के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है. त्रिकटा चूर्ण सौंठ, पिपरी और काली मिर्च को मिलाकर तैयार किया गया है. लघु वनोपज संघ ऐसे 50-50 ग्राम के पैकेट तैयार कर रहा है जो आम लोगों को नि:शुल्क बांटने की तैयारी है.

एमपी करेगा पीएम मोदी फार्मूला पर अमल, COVID-19 से लड़ने के लिए आयुर्वेद फार्मूले पर चलेगा अभियान

लोगों को मुफ्त दिया जाएगा पैकेट

आयुष विभाग जीवन अमृत योजना के तहत इस चूर्ण का वितरण पूरे प्रदेश में कराएगा. यह चूर्ण  कोरोना पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति और कोरोना के संदिग्ध मरीजों को लेना उपयोगी साबित होगा. माना जा रहा है कि इससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और कोरोना से लड़ने में वे सफल साबित होंगे. मध्य प्रदेश राज्य लघु वनोपज संघ इस चूर्ण का वृहद स्तर पर निर्माण करा रहा है, ताकि इसे पूरे प्रदेश के लाखों लोगों को नि:शुल्क वितरित किया जा सके.

केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने कोरोना से लड़ने के लिए लोगों में इम्यूनिटी पावर बढ़ाए जाने के लिए कुछ निर्देश जारी किए थे जिसके तहत आयुर्वेद के इस्तेमाल को बढ़ावा देने को कहा गया था. उसी के तहत प्रदेश में अब आयुर्वेद के जरिए कोरोना वायरस के खिलाफ अभियान चलाने की तैयारी है. इसके लिए लघु वनोपज संघ और आयुष विभाग मिलकर काम करेंगे.



ये भी पढ़ें: 

LOCKDOWN में ज़रूरी सेवा का पास बनवाया और बाइक में भरकर ले जा रहे थे शराब

भोपाल के 133 डॉक्टर टेलीफोन पर करेंगे आपका इलाज, यहां से ले सकेंगे दवाई

Tags: Bhopal news, BJP, CM Shivraj Singh Chouhan, Corona Virus, Madhya pradesh news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर