Lok Sabha Elections : बीजेपी से ज़्यादा कांग्रेस को है महिलाओं पर भरोसा

भाजपा ने इस लोकसभा चुनाव में महिलाओं को 13.79 फ़ीसदी प्रतिनिधित्व का मौका दिया है.कांग्रेस ने 5 महिलाओं पर भरोसा जताया है. इस मामले में वो बीजेपी से एक कदम आगे है.

Puja Mathur | News18 Madhya Pradesh
Updated: April 25, 2019, 6:22 PM IST
Lok Sabha Elections : बीजेपी से ज़्यादा कांग्रेस को है महिलाओं पर भरोसा
फाइल फोटो
Puja Mathur | News18 Madhya Pradesh
Updated: April 25, 2019, 6:22 PM IST
मध्य प्रदेश में टिकट की दौड़ में महिलाएं फिर पीछे रह गयीं. कांग्रेस हो या बीजेपी वो महिला आरक्षण की बात तो करती हैं लेकिन टिकट देने में कंजूसी कर जाती हैं. इस बार भी बीजेपी ने सिर्फ 4 महिलाओं को टिकट दिया. कांग्रेस उससे एक कदम आगे है. उसने 5 महिलाओं को प्रत्याशी बनाया है.

2019 के रण में मध्य प्रदेश में चुनाव मैदान 15.51 फीसदी महिलाएं हैं. विधानसभा चुनाव में शिकस्त के बाद बीजेपी ने मध्यप्रदेश की प्रमुख लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी चयन पर विशेष सावधानी बरती है. पार्टी ने इस बार 4 मौजूदा महिला सांसदों के टिकट काटे हैं और 3 नए चेहरों को मैदान में उतारा. 2019 के लोक सभा चुनाव में सीधी की रीति पाठक अकेली सांसद हैं जो टिकट बचाने में सफल रही हैं. बीजेपी ने इस बार इंदौर से लगातार आठ चुनाव जीत चुकीं लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन तक का टिकट काट दिया. सुषमा स्वराज इस बार चुनाव लड़ने से पहले ही मना कर चुकी थीं.



उधर फर्ज़ी जाति प्रमाण पत्र मामले में फंसी बैतूल सांसद ज्योति धुर्वे का भी टिकट काटा गया.धुर्वे दूसरी बार सांसद बनी थीं. लेकिन जाति प्रमाण पत्र के विवाद में फंसने के कारण दौड़ से ही बाहर हो गयी थीं. पार्टी ने 2014 में पहली बार धार लोकसभा सीट से सांसद बनीं सावित्री ठाकुर का टिकट भी काटा है. पार्टी की ओर से कराए गए सर्वे में ठाकुर की निगेटिव रिपोर्ट मिली थी. इसलिए उनका टिकट कटना तय था.विधानसभा चुनाव में धार संसदीय क्षेत्र की 8 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस ने एकतरफा बढ़त बनाकर बीजेपी को तनाव में डाल दिया था.
भाजपा ने इस लोकसभा चुनाव में महिलाओं को 13.79 फ़ीसदी प्रतिनिधित्व का मौका दिया है जबकि 2014 में चुनाव में 5 महिलाओं को टिकट दिया गया था.

बीजेपी प्रत्याशी
-13.79 प्रतिशत महिलाओं को बनाया प्रत्याशी
-सीधी से रीति पाठक
Loading...

शहडोल से हिमाद्री सिंह
भिंड से संध्या राय
भोपाल से प्रज्ञा ठाकुर
इनमें-हिमाद्री सिंह, संध्या राय और साध्वी प्रज्ञा ठाकुर पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं. हिमाद्रि इससे पहले कांग्रेस से चुनाव लड़ चुकी हैं.

कांग्रेस ने 5 महिलाओं पर भरोसा जताया है. इस मामले में वो बीजेपी से एक कदम आगे है.
-टीकमगढ़ से किरण अहिरवार
खजुराहो से कविता सिंह
शहडोल से प्रमिला सिंह
राजगढ़ से मोना सुस्तानी
मंदसौर से मीनाक्षी नटराजन

ये भी पढ़ें - साध्‍वी प्रज्ञा ने फिर दिया विवादित बयान, अब इस नेता को कहा आतंकी?
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...