कोरोना से राहत के बाद आत्म निर्भर MP की तरफ लौटी सरकार, फिर तेज होगा रोडमैप पर काम 

शिवराज ने मंत्रियों को काम में तेजी लाने के लिए कहा

शिवराज ने मंत्रियों को काम में तेजी लाने के लिए कहा

Bhopal. सीएम (CM) ने कहा कोविड (Covid 19) के विरुद्ध लड़ाई जारी रहेगी पर दूसरी गतिविधियों पर भी हमें ध्यान केंद्रित करना है. कोरोना संक्रमण के कारण राजस्व और विकास के काम प्रभावित हुए हैं.

  • Share this:

भोपाल. कोरोना से थोड़ी राहत के बाद सरकार एक बार फिर आत्म निर्भर एमपी की ओर लौट आयी है. उसने रोडमैप पर काम तेज कर दिया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह (CM Shivraj) ने इस सिलसिले में आज एक अहम बैठक की. उसमें उन्होंने कहा कोविड के विरुद्ध युद्ध के साथ-साथ हमें आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश (MP) का लक्ष्य प्राप्त हासिल करने के लिए तेजी से काम करना है.

सीएम ने कहा कोविड के विरुद्ध लड़ाई जारी रहेगी पर दूसरी गतिविधियों पर भी हमें ध्यान केंद्रित करना है. कोरोना संक्रमण के कारण राजस्व और विकास के काम प्रभावित हुए हैं. अगस्त 2020 में व्यापक विचार-विमर्श कर आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का रोडमैप बनाकर सभी क्षेत्रों में लक्ष्य निर्धारित किये थे. इस दिशा में तेजी से काम कर रहे थे. परंतु कोरोना की आपदा के कारण इनमें से कई काम धीरे पड़ गए या रुक गये. प्रदेश में अब कोरोना नियंत्रण में है अत: हमें एक बार फिर तेजी से इस दिशा में काम शुरू करना है.

गतिविधियां करें तेज़

मुख्यमंत्री ने कहा आत्मनिर्भर भारत के रोडमैप के चार मुख्य आधार स्तम्भ इंफ्रास्ट्रक्चर, सुशासन, शिक्षा, स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्था और रोजगार हैं. स्वास्थ्य के क्षेत्र में हमारी नज़र कोरोना की तीसरी लहर पर है. इसके लिए डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती, ऑक्सीजन में आत्मनिर्भरता, आवश्यक अधोसंरचना विकास और उपकरणों की आपूर्ति जैसे काम करना है. इसके साथ ही अर्थव्यवस्था और रोजगार के क्षेत्र में भी तेजी से गतिविधियां बढ़ानी हैं. जब कोरोना का प्रकोप अधिक नहीं था उन दिनों लगभग 1900 एमएसएमई ईकाइयों का लोकार्पण किया गया था. रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए इस प्रकार की गतिविधियां जारी रहेंगी.


अब तक का रिपोर्ट कार्ड

आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के रोडमैप में 906 गतिविधियां और 3 हजार 25 उप गतिविधियां शुरू की गई थीं. इनमें से 71 प्रतिशत गतिविधियां यानि 645 गतिविधियां अब तक शुरू हो चुकी हैं. इसी प्रकार 51 प्रतिशत उप गतिविधियों में काम शुरू हो चुका है. 796 गतिविधियां अब तक पूरी भी हो चुकी हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज