MP: शिवराज सरकार का फैसला, अब पौधा लगाने पर ही मिलेगी बिल्डिंग परमिशन

विश्व पर्यावरण दिवस पर एमपी सरकार का बड़ा फैसला.

विश्व पर्यावरण दिवस पर एमपी सरकार का बड़ा फैसला.

World Environment Day 2021:  विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर बड़ा फैसला लेते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने कहा कि अब बिल्डिंग निर्माण की अनुमति तभी मिलेगी जब पेड़ लगाए जाएंगे.

  • Share this:

भोपाल. विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) के मौके पर शिवराज सरकार ने एक अहम फैसला किया है. इस फैसले के तहत मध्य प्रदेश में अब किसी भी तरह के बिल्डिंग निर्माण की अनुमति तभी मिलेगी जब पेड़ लगाए जाएंगे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने अंकुर कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में ये बात कही. सीएम शिवराज ने कहा कि हमको अपने लिए अपनों के लिए और इस धरती के लिए पेड़ लगाना चाहिए. परिवार के सदस्यों के जन्मदिन के अवसर पर हम पेड़ लगा सकते हैं. यह उनके जन्मदिन को हमेशा याद दिलाएगा और पर्यावरण को भी स्वच्छ रहेगा. इससे पवित्र कार्य हो ही नहीं सकता. आज चिंता का विषय है कि हम इतने स्वार्थी हो गए कि आने वाली पीढ़ियों के प्राकृतिक संसाधन ही नहीं छोड़े.

क्या होगा नियम ?

सीएम शिवराज ने विश्व पर्यावरण दिवस पर घोषणा करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश में अब बिल्डिंग परमिशन के लिए पेड़ लगाना अनिवार्य किया गया है. एमपी देश का पहला राज्य होगा जहां बिल्डिंग परमिशन के लिए पेड़ लगाना अनिवार्य किया गया है. नगर निगम से लेकर के नगर पालिका, नगर पंचायत और पंचायत स्तर तक ये नियम लागू होगा. यहां किसी भी तरह की इमारत के निर्माण में पौधा लगाना अनिवार्य होगा.

मुख्यमंत्री ने लगाया पौधा
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पर्यावरण दिवस के मौके पर स्मार्ट सिटी पार्क पहुंचकर पीपल का पौधा लगाया. उनके साथ कृषि मंत्री कमल पटेल भी मौजूद रहे इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पौधे 24 घंटे काम करने वाले ऑक्सीजन प्लांट हैं. हम सभी को अपने जीवन में पौधा अवश्य लगाना चाहिए. उन्होंने लोगों से अपील की कि किसी भी शुभ अवसर पर पौधा जरूर लगाएं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज