Exclusive: कोरोना को भगाने के लिए कैदी कर रहे हैं योग, रोज लगती है क्लास
Bhopal News in Hindi

Exclusive: कोरोना को भगाने के लिए कैदी कर रहे हैं योग, रोज लगती है क्लास
भोपाल जेल में कैदियों के लिए योग क्लासेस शुरू की गयीं

भोपाल सेंट्रल जेल (bhopal central jail) में करीब 3000 कैदी बंद हैं. इनमें सिमी कार्यकर्ता सहित अन्य कुख्यात कैदी हैं. उन्हें बैरक से बाहर नहीं निकाला जाता है. उन कैदियों को बैरक के अंदर योग करने की हिदायत दी गई है.

  • Share this:
भोपाल. कोरोना वायरस (corona virus) से बचने के लिए आजकल लोग अपना इम्यून पावर बढ़ा रहे हैं. देसी नुस्खों के साथ प्राचीन भारतीय चिकित्सा पद्धति अपना रहे हैं. सेहत को लेकर जेल विभाग भी फिक्रमंद है वो भी जेलों (jail) में बंद कैदियों को योग (yog) करा रहा है.

भोपाल सेंट्रल जेल में इन दिनों कैदियों की दिनचर्या में योग भी शामिल हो गया है. बैरक के अंदर सोशल डिस्टेंस बनाकर वो योग कर रहे हैं ताकि अपनी शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहकर कोरोना को भगाया जा सके.

रोज सुबह योग
जेल अधीक्षक दिनेश नरगावे के मुताबिक कैदियों को जेल के अंदर सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए हर रोज एक घंटे योग कराया जा रहा है. इसके अलावा भी कैदी अपने-अपने बैरक में योग करते हैं. कैदियों को स्वस्थ रखने, तनाव दूर करने और इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए इससे बेहतर कोई और उपाय नहीं है.
ट्रेंड कैदी लेते हैं क्लास


कोरोना आपदा के दौरान जेल के अंदर बाहरी व्यक्तियों के आने पर पूरी तरीके से प्रतिबंध है. जो नए कैदी अलग-अलग अपराध में आते हैं, उनके लिए भी पुरानी जेल में व्यवस्था की गई है. इसके लिए पुरानी जेल में अलग से एक सेक्शन बनाया गया है. जिन कैदियों ने अलग-अलग संस्थाओं से योग ट्रेनर का सर्टिफिकेट लिया है, वही अब बाकी साथियों को योग सिखा रहे हैं.रोजाना सुबह सभी कैदी अपने अपने बेरक से बाहर निकलने के बाद सबसे पहले अपने हाथों को अच्छी तरीके से धोते हैं. इसके बाद कैदी सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए परिसर में बने हॉल में अलग-अलग लाइनों में बैठ जाते हैं. मंच पर बैठे ट्रेनर कैदी सभी कैदियों को योगा कराते हैं.

2500 कैदी करते योग
भोपाल सेंट्रल जेल में करीब 3000 कैदी बंद हैं. इनमें सिमी कार्यकर्ता सहित अन्य कुख्यात कैदी हैं. उन्हें बैरक से बाहर नहीं निकाला जाता है. उन कैदियों को बैरक के अंदर योग करने की हिदायत दी गई है.

ये भी पढ़ें-

LOCK खुलते वक्त जागा आनंद विभाग...अब कहेगा "Lockdown में बाहर नहीं भीतर चलें"

दीपक बाबरिया हटाए गए, मुकुल वासनिक मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रभारी नियुक्त
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज