• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • जनता में हिट हुआ पुलिस का YouTube चैनल, कोरोना से लेकर सायबर क्राइम से बचने तक के Video हैं

जनता में हिट हुआ पुलिस का YouTube चैनल, कोरोना से लेकर सायबर क्राइम से बचने तक के Video हैं

एमपी पुलिस का यू-ट्यूब चैनल जनता के बीच हिट हुआ

एमपी पुलिस का यू-ट्यूब चैनल जनता के बीच हिट हुआ

चैनल में वीडियो (channel) के माध्यम से इंग्लिश लर्निंग, कोरोना (corona) से बचाव के उपाय, पुलिस प्रणाली, इमोशनल इंटेलिजेंस ,सायबर पुलिसिंग, सॉफ्ट स्किल्स, मोबाइल, लेपटॉप व एंड्रॉयड तकनीक के बारे में बताया गया है.

  • Share this:
भोपाल.मध्य प्रदेश (madhya pradesh) पुलिस का कुछ दिनों पहले शुरू किया गया यू ट्यूब (YouTube) चैनल पुलिस फोर्स के साथ आम जनता के बीच हिट हो गया है. दो हफ्तों में इसे हजारों लोगों ने देखा. पुलिस बल को तनाव मुक्त रखने और पुलिस ट्रेनिंग के लिए ये चैनल (Channel) शुरू किया गया था जिसे आम लोग भी बेहद पसंद कर रहे हैं.इस चैनल में कोरोना (corona) से लेकर सायबर क्राइम (cyber crime) तक से निपटने के उपाय बताए जा रहे हैं.

लॉक डाउन के समय मध्यप्रदेश पुलिस की ट्रेनिंग शाखा ने 5 मई को ये चैनल शुरू किया था. यू ट्यूब चैनल (MP POLICE TRAINING) पुलिस बल के साथ-साथ आम जनता में भी खासी लोकप्रियता हासिल कर रहा है. तब से अब तक इसे लगभग डेढ़ हजार लोग सब्सक्राइब कर चुके हैं. साथ ही लगभग छः हज़ार लोगों ने इस यू ट्यूब चैनल पर अपलोड वीडियो देखे.इसमें 18 साल के युवाओं से लेकर 65 साल के बुजुर्ग शामिल हैं.

जनता में इसलिए बढ़ी रुचि...
इस चैनल में सायबर अपराध और धोखाधड़ी से बचने के उपाय और अंग्रेजी सीखने से संबंधित वीडियो डाले गए हैं. जनता यही वीडियो देखना पसंद कर रही है. इस यू-ट्यूब चैनल पर प्रशिक्षण शाखा ने अब तक सिर्फ 11 वीडियो अपलोड किए हैं जो हजारों लोग देख चुके हैं. इन वीडियो के माध्यम से विशेषकर पुलिस बल के कौशल उन्नयन के लिए इंग्लिश लर्निंग, कोरोना से बचाव के उपाय, पुलिस प्रणाली, इमोशनल इंटेलिजेंस ,सायबर पुलिसिंग, सॉफ्ट स्किल्स, मोबाइल, लेपटॉप व एंड्रॉयड तकनीक, सेवा नियम व लेखा के बारे में वर्चुअल प्रशिक्षण के बारे में बताया गया है.

यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध है ये मटेरियल...
अपनी और अपने प्रियजनों की चिंता छोड़कर कोरोना के खिलाफ जंग में विपरीत परिस्थितियों में लंबी ड्यूटी कर रहे पुलिस जवानों को तनाव मुक्त रखने के लिए ये यू-ट्यूब चैनल शुरू किया गया है. इस पर प्रेरणादायक और मनोरंजक सामग्री अपलोड की जा रही है. चैनल पर पु‍लिस कर्मियों के मनोरंजन के लिए पुलिसनामा के नाम से रोचक किस्सों की श्रंखला ''किस्सागोई'' भी अपलोड की गई है.

DGP ने की हौसला अफजाई
पुलिस बल की हौसला अफजाई के लिए DGP विवेक जौहरी का संदेश भी चैनल पर उपलब्ध है. साथ ही कोरोना के खिलाफ जंग लड़ते हुए शहीद हुए पुलिस के जांबाजों को नमन और श्रद्धांजलि देने के भावुक दृश्य भी चैनल पर अपलोड किए गए हैं.वैश्विक महामारी कोरोना के समय पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को वर्चुअल प्रशिक्षण देने के के मकसद से पुलिस की प्रशिक्षण शाखा ने यह यूट्यूब चैनल शुरू किया है. इसे सहायक पुलिस महानिरीक्षक प्रशिक्षण निमिषा पांडेय, मलय जैन औऱ पुलिस अधीक्षक सायबर इंदौर जितेंद्र सिंह ने तैयार किया है.

ये भी पढ़ें-

कमलनाथ ने कहा- हद है बेशर्मी की, शिवराज ने दिया यह जवाब

Weather update :नौतपा में तीखे होंगे सूरज के तेवर, पारा जाएगा 47 डिग्री के पार

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज