लाइव टीवी

यहां एक या दो नहीं बल्कि हर खेत में बन रहा है तालाब

Sharik Akhtar Durrani | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: January 18, 2016, 12:20 PM IST
यहां एक या दो नहीं बल्कि हर खेत में बन रहा है तालाब

  • Share this:
बुरहानपुर में पानी की कमी से अपनी फसलों की सिंचाई को लेकर परेशानी का सामना करने वाले किसान अब सरकारी मदद के बगैर ही खुद के तालाब तैयार कर रहे हैं. एक किसाने से शुरू हुई ये मुहिम अब पूरे गांव में फैल चुकी है.

जिला मुख्यालय से महज 20 किलोमीटर दूर बंभाडा गांव में रहने वाले किसान गोकुल बारी का खेत पहाड़ी इलाके में स्थित है. बारिश के दिनों में बारिश का पानी पहाड़ी की ढलान से सीधे नीचे बह जाता था, जिससे पानी की कमी बनी रहती थी.

सिंचाई के लिए उपयुक्त पानी नहीं होने से यहां के किसान अच्छी उपज नहीं ले पाते थे. इस बीच इन किसानों को पंचायत ने अपने-अपने खेतों में खेत तालाब बनाने के लिए प्रेरित किया, लेकिन खुद के खर्चे पर ये काम करने में सभी किसान हिचकिचा रहे थे.

ऐसे में किसान गोकुल बारी ने पहल की शुरूआत करते हुए अपने खेत में तालाब बनवाया. जब बारिश हुई तो उनके तालाबा में तो पानी भरा ही साथ ही पानी ठहरने के कारण पास के कुएं, बावड़ी और ट्यूबवेल के जलस्तर में बढ़ोत्तरी हो गई. पर्याप्त पानी होने से गोकुल खेत की सिंचाई भी अच्छे से कर पाए.

उन्हें देख गांव के ही किसान शब्बीर ने भी खुद के खर्च से खेत में तालाब बनवाया और बारिश का पानी रोका, जिससे वो भी अच्छे से सिंचाई कर पाए. इसके बाद तो जैसे किसानों में खेत में तालाब बनवाने का सिलसिला शुरू हो गया.

ज्यादातर किसानों ने अब अपने खेतों में ही पानी रोकने और भू-जल स्तर बढ़ाने के लिए तालाब बनावाना शुरू कर दिए हैं. पंचायत का दावा है जल्द ही उनका गांव सरकार की मदद के बगैर तालाब बनवाने के मामले में जिले के दूसरे गांवों के लिए भी प्रेरणा बन जाएगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बुरहानपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2016, 12:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर