लाइव टीवी

दो दोस्त, जो यूनिक नंबर के नोट और ऐतिहासिक सिक्कों के हैं बादशाह

Sharik Akhtar Durrani | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: January 5, 2016, 3:55 PM IST
दो दोस्त, जो यूनिक नंबर के नोट और ऐतिहासिक सिक्कों के हैं बादशाह

  • Share this:
बुरहानपुर में एक निजी कंपनी में काम करने वाले दो दोस्तों ने भारत की विभिन्न रियासतों और भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी सिक्कों का अनोखा कलेक्शन किया है. इन दोनों का लक्ष्य लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाना है.

बुरहानपुर में एक निजी कंपनी में साथ काम करने वाले दो दोस्तों भारत और नीलेश को देश की विभिन्न रियासतों के समय के सिक्कों और भारतीय करेंसी के रोचक नंबरों वाले नोटों का कलेक्शन करने का शौक है.


भारत ने बताया कि उन्हें अपने घर में एक पुराना सिक्का मिला था. उसके बारे में जब पता लगाया गया तो पता चला कि सिक्का सम्राट अशोक के शासनकाल का है. तब से उन्होंने देश की सभी रियासतों के समय प्रचलित सिक्कों का कलेक्शन शुरू कर दिया. आज भारत के पास इस तरह के करीब एक हजार से अधिक सिक्के हैं.

वहीं दूसरे दोस्त नीलेश ने शौकिया तौर पर सबसे पहले 786 नंबर वाले नोट जमा करना शुरू किया था और आज उनके पास हजारों की तादाद में कई रोचक नंबर वाले दुर्लभ करेंसी नोट का पूरा कलेक्शन है.


भारत और नीलेश की मानें तो हॉबी से शुरू हुए इस काम ने उन्हें एक नया लक्ष्य दे दिया. दोनों का कहना है कि वो अपने इस कलेक्शन के बूते पर लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराना चाहते हैं, जिसके लिए उन्होंने आवेदन देने की भी तैयारी कर ली है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बुरहानपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 5, 2016, 3:55 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर