लाइव टीवी

वॉट एन आइडिया सर जी ! केले के गिरे दाम तो किसानों ने खोल ली चिप्स की दुकान

Sharik Akhtar Durrani | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: January 19, 2016, 11:12 AM IST
वॉट एन आइडिया सर जी ! केले के गिरे दाम तो किसानों ने खोल ली चिप्स की दुकान

  • Share this:
बुरहानपुर में केले की खेती करने वाले किसानों को केले के दाम गिरने से भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. इस समस्या से निपटने के लिए अब किसानों ने केलों के चिप्स बेचना शुरू कर दिए हैं.

दरअसल, एमपी में सबसे ज्यादा केला उत्पादन करने वाले बुरहानपुर में किसानों का केले के दाम गिरने की वजह से काफी नुकसान हो रहा था.

उत्तर भारत में केले की मांग में आई गिरावट के चलते केले के भाव जो पिछले साल 1800 रूपए क्विंटल थे वह इस साल 100 रूपए क्विंटल से 500 रूपए क्विंटल आ कर थम गए हैं.

आलम यह है कि मंडी में व्यापारी भी अब केला लेने से मना कर रहे हैं. वहीं इस केले को मवेशी भी नहीं खा रहे हैं. ऐसे में किसानों ने खुद ही इस समस्या से निजात पाने का अनोखा रास्ता निकाल लिया.

किसानों ने अब अपने-अपने खेतों के पास केले के चिप्स बनाकर बेचना शुरू कर दिया है. इनका ये प्रयोग काफी सफल भी हो रहा है, जिसके कारण अब इंदौर-इच्छापुर स्टेट हाईवे पर मक्के के ठेलों की तरह दर्जनों केला चिप्स की दुकानें सज गई हैं.

खेत के ताजे केलों से बने ये चिप्स लोग भी बढ़ चढ़कर खरीद रहे हैं. जिससे अब किसानों ने खुद के दम पर शुरू किए इस व्यापार से मुनाफा कमाना शुरू कर दिया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बुरहानपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 19, 2016, 10:52 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर