लाइव टीवी

प्राइवेट स्कूलों में गरीब बच्चों के मुफ्त प्रवेश के आवेदन 30 जून तक

Pradesh18
Updated: June 26, 2016, 11:38 PM IST
प्राइवेट स्कूलों में गरीब बच्चों के मुफ्त प्रवेश के आवेदन 30 जून तक
प्रतीकात्मक तस्वीर

मध्यप्रदेश के सरकारी और गैर अनुदार प्राप्त स्कूलों में वंचित एवं कमजोर वर्ग के बच्चों के लिये निःशुल्क प्रवेश की प्रक्रिया 23 जून से प्रारंभ की जायेगी. इस प्रक्रिया को राज्य स्तर पर ऑन लाइन लॉटरी के माध्यम से सम्पन्न किया जायेगा.

  • Pradesh18
  • Last Updated: June 26, 2016, 11:38 PM IST
  • Share this:
मध्यप्रदेश के सरकारी और गैर अनुदार प्राप्त स्कूलों में वंचित एवं कमजोर वर्ग के बच्चों के लिये निःशुल्क प्रवेश की प्रक्रिया 23 जून से प्रारंभ की जायेगी. इस प्रक्रिया को राज्य स्तर पर ऑन लाइन लॉटरी के माध्यम से सम्पन्न किया जायेगा.

दरअसल, इसमें वंचित समूह या कमजोर वर्ग के बच्चों को कक्षा पहली या के.जी. और नर्सरी में 23 से 30 जून तक आवेदन कर निःशुल्क प्रवेश मिलेगा.

जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र बुरहानपुर जेएल रघुवंशी ने बताया कि इसके लिये आवेदन-पत्र 22 जून से संबंधित गैर अनुदान मान्यता प्राप्त अशासकीय स्कूल, जनशिक्षा केन्द्र, बीआरसी या बीईओ कार्यालय, जिला शिक्षा अधिकारी या जिला शिक्षा केन्द्र कार्यालय से प्राप्त किये जा सकेंगे अथवा आर.टी.ई पोर्टल www.educationportal.mp.gov.in/Rte पर भी ऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रारूप उपलब्ध है, जिसको डाउनलोड किया जा सकता है.

जानिए एडमिशन की पूरी प्रक्रिया

आवेदक अपना आवेदन पत्र ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन प्रक्रिया में से किसी एक माध्यम से 23 से 30 जून 2016 तक जमा कर सकते हैं. ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत आवेदक स्वयं पोर्टल पर जाकर निर्धारित फार्म में ऑनलाइन पंजीयन कर सकेगा.

फार्म के साथ पात्रता सम्बंधित कोई भी एक दस्तावेज अपलोड किया जाना होगा. आवेदक द्वारा पोर्टल से जनरेट प्रति को अपने पास सुरक्षित रख सकेगा. इसके अतिरिक्त वैकल्पिक प्रक्रिया के तहत आवेदक जिस प्रायवेट स्कूल में प्रवेश लेना चाहता है, उस स्कूल में निर्धारित प्रारूप में आवेदन संबधित प्रमाण-पत्रों की प्रतियों के साथ जमा करना होगा.

बीआरसी ऑफिस में जमा कर सकेंगेआवेदक अपना आवेदन संबधित विकासखंड के बीआरसी कार्यालय पर भी जमा कर सकेंगे. आवेदन की एक फोटोकॉपी पर आवेदक को अशासकीय स्कूल या बीआरसी कार्यालय द्वारा सील और हस्ताक्षर एवं दिनांक के साथ पावती दी जायेगी. समस्त आवेदनों को आरटीई पोर्टल पर 23 जून से 1 जुलाई तक पंजीकृत किया जायेगा. पोर्टल पर रजिस्टर्ड किये गये आवेदनों को ही लॉटरी प्रक्रिया में सम्मिलित किया जायेगा.

मोबाइल पर मिलेगा मैसेज
केन्द्रीकृत सिस्टम से पारदर्शी तरीके से रेण्डमाइजेशन के माध्यम से दिनांक 5 जुलाई को एन.आई.सी. ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से छात्रो को स्कूलों में सीट का आवंटन किया जायेगा. लॉटरी प्रक्रिया के उपरांत आवंटित सीट की जानकारी की सूचना आवेदक को उसके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से प्रदान की जायेगी एवं यह सूची पोर्टल पर भी उपलब्ध रहेगी.

आवेदक ने आरटीई में निःशुल्क प्रवेश के लिये जिस केटेगरी या नवास क्षेत्र के माध्यम से प्रवेश चाहा है, उसके उसी केटेगरी एवं निवास का सत्यापन संबंधित मूल प्रमाण-पत्र से किया जायेगा.

आवेदन फार्म पाने अथवा जमा करने में कोई दिक्कत हो या उन स्कूलों की जानकारी चाहिए, जहां सीटें खाली हैं, तो जिला शिक्षा अधिकारी एवं सर्व शिक्षा अभियान के डीपीसी या बीआरसी कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बुरहानपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 26, 2016, 9:22 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर