लाइव टीवी

ईरान और सऊदी अरब में इस बार होगा एमपी के केले से रोजा इफ्तार

Sharik Akhtar Durrani | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: June 13, 2016, 1:39 PM IST
ईरान और सऊदी अरब में इस बार होगा एमपी के केले से रोजा इफ्तार
fielphoto

ईरान और सऊदी अरब में इस बार मध्य प्रदेश के केलों से रोजा इफ्तार किया जाएगा. बुरहानपुर में उत्पादित होने वाला केला पहली बार ईरान व सउदी अरब पहुंचा है, जहां रोजा इफ्तार के लिए इसकी डिमांड काफी बढ़ गई है.

  • Share this:
ईरान और सऊदी अरब में इस बार मध्य प्रदेश के केलों से रोजा इफ्तार किया जाएगा. बुरहानपुर में उत्पादित होने वाला केला पहली बार ईरान और सउदी अरब पहुंचा है, जहां रोजा इफ्तार के लिए इसकी डिमांड काफी बढ़ गई है.

जिले के एक किसान राजेंद्र चौकसे ने महाराष्ट्र के एक्पोर्ट कंपनी की मदद से इस बार सबसे उच्च क्वालिटी के वसई नामक केले की पहली खेप लगभग 270 क्विंटल ईरान और 400 क्विटंल सउदी अरब रवाना कर दी है. बताया जा रहा है कि इस खास केले को इन दोनों देशों में काफी पसंद किया जा रहा है.

राजेंद्र की मानें तो इसके लिए उन्होंने सबकुछ खुद के दम पर ही किया है. उन्होंने बताया कि सरकार काफी समय से एमपी की बुरहानपुर स्थित एक मात्र केला मंडी के विकास के कई वादे कर चुकी है, लेकिन पूरी योजना अभी तक सिर्फ कागजों तक ही सीमित है.

किसानों का कहना है कि सरकार उनकी मदद न भी करे और सिर्फ प्रोत्साहन ही देते रहे तो भी बुरहानपुर केले का विश्वस्तरीय एक्सपोर्ट हब बन सकता है. किसानों के मुताबिक रशिया से भी बुरहानपुर के केले की मांग आई है जिसे भेजने की तैयारी की जा रही है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बुरहानपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 13, 2016, 1:39 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर