लाइव टीवी

400 साल पुराने कुंडी भंडारा में टला हादसा, एक घंटे तक 80 फीट गहराई में फंसे रहे पर्यटक
Burhanpur News in Hindi


Updated: December 27, 2015, 4:59 PM IST
400 साल पुराने कुंडी भंडारा में टला हादसा, एक घंटे तक 80 फीट गहराई में फंसे रहे पर्यटक

  • Last Updated: December 27, 2015, 4:59 PM IST
  • Share this:
बुरहानपुर जिले के ऐतिहासिक कुंडी भंडारा से आठ पर्यटकों को सुरक्षित बचा लिया गया. यह सभी जनरेटर खराब होने की वजह से 80 फीट गहराई में जाकर फंस गए थे. पर्यटकों के इस दल में तीन बच्चे भी शामिल थे.

यहां स्थित विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल कुंडी भंडारा रविवार को एक बड़ा हादसा टल गया. यहां पर्यटकों का आठ सदस्यीय दल 400 साल पुरानी ऐतिहासिक भूमिगत जलसंरचना को देखने के लिए पहुंचा था.

यह सभी लिफ्ट के जरिए जमीन से 80 फीट नीचे पहुंचे थे, लेकिन लौटते वक्त जनरेटर खराब होेने की वजह से तीन बच्चों सहित आठ लोग जमीन के नीचे फंस गए.

बिजली बंद होने व जनरेटर में आई खराबी के चलते करीब 1 घंटा फंसे रहे इन पर्यटकों की मदद स्थानीय पार्षद व नगर निगम में उपनेता प्रतिपक्ष अमर यादव मौके पर पहुंचे. उन्होंने मदद के लिए अधिकारियों को फोन लगाया, लेकिन उनका फोन बंद मिला.

अमर यादव ने अपने स्तर पर पास के एक निजी स्कूल से बैटरी का इंतजाम कर सभी पर्यटकों को बाहर निकाला. इस दौरान महापौर भी मौके पर पहुंच गए थे.

क्यों खास है कुंडी भंडारा

बुरहानपुर में करीब 400 साल पहले मुगल शासक अकबर के नौ रत्नों में शामिल सूबेदार अब्दुल रहीम खानखाना ने सतपुड़ा की तलहटी में करीब 90 फीट नीचे जलसंरचना का निर्माण कराया था. वर्ष 1615 में बनी इस जल संरचना को कुंडी भंडारा के नाम से जाना जाता है.माना जाता है कि कुंडी भंडारा विश्व की एक एकमात्र भूमिगत जलसंरचना है. शहर के लालबाग क्षेत्र के 40 हजार से ज्यादा लोग कुंडी भंडारा का पानी पी रहे हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बुरहानपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 27, 2015, 4:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर