लाइव टीवी

महिला दिवस पर एमपी में पुरुष पहने दिखेंगे गुलाबी कपड़े

Pradesh18
Updated: March 5, 2016, 7:24 PM IST
महिला दिवस पर एमपी में पुरुष पहने दिखेंगे गुलाबी कपड़े
इस बार का अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस प्रदेश की महिलाओं के लिये खास होगा. महिला-बाल विकास विभाग ने इस बार पुरुषों की महिलाओं के प्रति सकारात्मक सोच को व्यक्त करने के लिये 8 मार्च को गुलाबी वस्त्र धारण करने का अभियान चलाया हुआ है. अभियान सफल रहा तो प्रदेश में पुरुष आठ मार्च को गुलाबी कपड़ों में नजर आएंगे.

इस बार का अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस प्रदेश की महिलाओं के लिये खास होगा.

  • Pradesh18
  • Last Updated: March 5, 2016, 7:24 PM IST
  • Share this:
इस बार का अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस प्रदेश की महिलाओं के लिये खास होगा. महिला-बाल विकास विभाग ने इस बार पुरुषों की महिलाओं के प्रति सकारात्मक सोच को व्यक्त करने के लिये 8 मार्च को गुलाबी वस्त्र धारण करने का अभियान चलाया हुआ है. अभियान सफल रहा तो प्रदेश में पुरुष आठ मार्च को गुलाबी कपड़ों में नजर आएंगे.

'महिला सशक्तिकरण का एक दशक'' थीम पर 8 से 15 मार्च तक महिलाओं पर केन्द्रित कार्यक्रम रखे गये हैं. इस दौरान महिलाओं पर बने कानून और उन्हें आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिये चलायी जा रही योजना के बारे में व्यावहारिक रूप से जानकारी दी जायेगी.

प्रदेश के 52 हजार गांव में 8 मार्च को विशेष ग्राम-सभा होंगी. इसी दिन विशेष महिला जन-सुनवाई और नारी शक्ति चौपाल भी लगायी जायेगी. महिलाओं को उनके विरुद्ध होने वाले अपराध से निपटने की कार्यवाही के संबंध में 9 मार्च को महिलाओं को थाने का भ्रमण करवाया जायेगा. उन्हें एफआईआर लिखने के संबंध में भी बताया जायेगा.

इसी तरह 10 मार्च को अपराधों के खिलाफ न्यायालयीन प्रक्रिया के बारे में जानकारी देने के लिये महिलाओं को जिला अदालत का भ्रमण करवाया जायेगा. महिलाओं को सशक्त बनाने के लिये चलायी जा रही स्व-रोजगार योजनाओं के संबंध में जानकारी देने के लिये 11 मार्च को महिला जॉब फेयर होंगे.

बैंक और पोस्ट-ऑफिस से संबंधित जानकारी देने के लिये 12 मार्च को उन्हें इन स्थानों का भ्रमण करवाया जायेगा. महिलाओं के स्वास्थ्य परीक्षण के लिये 14 मार्च को विशेष शिविर लगाकर डायबिटीज, ब्लड-प्रेशर, सीवीसी, आई-साइट और वजन का परीक्षण अनिवार्य रूप से किया जायेगा. उन्हें संतुलित आहार और सस्ती सुलभ खाद्य सामग्री की पौष्टिकता के बारे में जानकारी दी जायेगी.

नशा-मुक्ति के बारे में जानकारी देने के लिये 15 मार्च को उन्हें शराब, धूम्रपान, गुटखा, तम्बाखू, जुआ आदि व्यसन से मुक्ति के उपाय भी बताये जायेंगे. इसी दिन महिला प्रधान भारतीय फिल्म का भी प्रदर्शन होगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बुरहानपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 5, 2016, 7:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर