लाइव टीवी

ताप्ती मेगा रिचार्ज योजना से सिंचित होगी 5 लाख हेक्टेयर जमीन : उमा भारती

News18
Updated: January 10, 2016, 9:31 PM IST
ताप्ती मेगा रिचार्ज योजना से सिंचित होगी 5 लाख हेक्टेयर जमीन : उमा भारती

  • News18
  • Last Updated: January 10, 2016, 9:31 PM IST
  • Share this:
केंद्रीय जलसंसाधन मंत्री उमा भारती ने रविवार को मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र की करीब 5 लाख हेक्टेयर भूमि को सिंचित करने वाली ताप्ती मेगा रिचार्ज योजना का हवाई सर्वेक्षण किया.

बुरहानपुर में पत्रकारों से चर्चा करते हुए मंत्री उमा भारती ने बताया कि, देश के माने हुए तकनीकी विशेषज्ञों ने ताप्ती मेगा रिचार्ज योजना बनाने की रिपोर्ट दे दी है. इस योजना की डीपीआर महाराष्ट्र शासन द्वारा आगामी 4 से 6 महीने में तैयार हो जाएगी. इस योजना की लागत राशि 8 हजार करोड आंकी गई है.

केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने दावा किया कि डीपीआर बनने के बाद योजना को मूर्त रूप देने के लिए फंड की कमी आड़े आने नहीं दी जाएगी. विदेशी फंड की जरूरत पड़ी, तो इससे केंद्र सरकार पीछे नहीं हटेगी.

5 लाख हेक्टेयर जमीन सिंचित होगी

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि ताप्ती मेगा रिचार्ज योजना दुनिया की सबसे सस्ती सिंचाई योजना साबित होगी. इस योजना से मध्यप्रदेश की एक लाख जबकि महाराष्ट्र की चार लाख हेक्टयर जमीन सिंचित होगी. जिससे 25 लाख लोग लाभान्वित होंगे. साथ ही इस योजना से भू जलस्तर में भी बढ़ोत्तरी होगी.

बुरहानपुर पहुंची केंद्रीय मंत्री उमा भारती के साथ भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान विधायक अर्चना चिटनीस भी साथ रहीं.  नंदकुमारसिंह चौहान ने इस योजना को त्रिवेणी संगम की संज्ञा दी.

गौरतलब है कि 70 के दशक में बनी यह योजना वन्यजीवों के लिए आरक्षित जमीन के डूब में आ जाने के चलते ठंडे बस्ते में चली गई थी, लेकिन उमा भारती के जलसंसाधन मंत्री बनने के बाद पूर्व मंत्री व विधायक अर्चना चिटनीस ने योजना के दोबारा परीक्षण के लिए टास्क फोर्स समिति गठित करने की मांग की थी. जिसके फलस्वरूप योजना यहां तक पहुंचीं थीं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बुरहानपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 10, 2016, 9:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर