लाइव टीवी

एमपी में ऑनलाइन काउंसलिंग से हो रहा शिक्षकों का प्रमोशन

News18
Updated: January 9, 2016, 9:39 PM IST
एमपी में ऑनलाइन काउंसलिंग से हो रहा शिक्षकों का प्रमोशन

  • News18
  • Last Updated: January 9, 2016, 9:39 PM IST
  • Share this:
मध्यप्रदेश के स्कूली शिक्षा मंत्री पारस जैन का कहना है कि प्रदेश में शिक्षकों की पदोन्नति, स्थानांतरण आदि में ऑनलाइन प्रक्रिया के बेहतर उपयोग से सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं.

मंत्री ने बताया कि पिछले एक साल के दौरान विभाग द्वारा ऑनलाइन काउंसलिंग के माध्यम से न सिर्फ प्राचार्यों के रिक्त पदों की पूर्ति की गयी, बल्कि अध्यापक संवर्ग के स्थानांतरण ऑनलाइन काउंसलिंग द्वारा किये जा रहे हैं.

श्री पारस जैन ने बताया कि हाल में 748 व्याख्याता को ऑनलाइन काउंसलिंग द्वारा हाई स्कूल प्राचार्य बनाया गया है. इसी तरह 799 हाई स्कूल प्राचार्य को हॉयर सेकेण्डरी प्राचार्य पद पर पदोन्नत किया गया.

प्रदेश में पहली बार ऑनलाइन काउंसलिंग द्वारा लगभग 900 उच्च श्रेणी शिक्षक व्याख्याता पद पर पदोन्नत होंगे. विभाग उनके पदोन्नति की कार्यवाही कर रहा है. इसके अलावा अध्यापक, व्याख्याता, हाई स्कूल और हॉयर सेकेण्डरी प्राचार्य की पद-स्थापना की कार्यवाही भी ऑनलाइन की जा रही है.

मंत्री पारस जैन के अनुसार स्कूलों की नवीन मान्यता और नवीनीकरण की कार्यवाही ऑनलाइन की जा रही है. चालू साल से डीएड महाविद्यालयों में ऑनलाइन प्रवेश दिलवाया जा रहा है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बुरहानपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 9, 2016, 9:39 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर