कैलिफोर्निया के युवक ने जबलपुर की मेट्रिमोनियल साइट के खिलाफ दर्ज कराई FIR, ये है मामला

कुन्नूर में पकड़े गए जबलपुर की नेपियर टाउन डकैती के आरोपी

जबलपुर की मेट्रिमोनियल वेबसाइट (Metrimonial Website) सफल मैरिज ब्यूरो के खिलाफ लोगों ने ठगी (Fraud) की शिकायतें दर्ज कराई हैं. ये शिकायतें कैलिफोर्निया, हिमाचल एवं यूपी से आईं हैं. एसपी ने क्राइम ब्रांच को मामले की जांच के आदेश दिए हैं

  • Share this:
जबलपुर. मध्य प्रदेश के जबलपुर (Jabalpur) से संचालित सफल मैरिज ब्यूरो नामक मेट्रिमोनियल वेबसाइट के खिलाफ अमेरिका के एक युवक 5 हजार रुपए की ठगी का आरोप लगाया गया है. भारतीय मूल के इस पीड़ित युवक ने पुलिस अधीक्षक अमित सिंह को मैसेज भेजकर घटना की शिकायत की, एसपी ने मैरिज ब्यूरो के खिलाफ जांच करने के निर्देश दिए ही थे कि एसपी के पास हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) व उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के हरदोई (Hardoi) शहर से भी जबलपुर में संचालित सफल मैरिज ब्यूरो के खिलाफ शिकायतें पहुंचीं हैं.

जांच के आदेश
एसपी ने क्राइम ब्रांच को जांच के निर्देश दिए हैं कि शहर में जितने भी मैरिज ब्यूरो संचालित हो रहे हैं सभी की जांच की जाए. दरअसल अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर से युवक द्वारा की गई शिकायत में बताया गया है कि जबलपुर से संचालित सफल मैरिज ब्यूरो में विवाह के संबंध में निर्धारित रकम जमा कर पंजीयन कराया था. मैरिज ब्यूरो द्वारा कुछ दिन बाद जानकारी दी गई कि एक युवती के स्वजन विवाह संबंधी चर्चा के इच्छुक हैं.

ऐसे विश्वास जीतकर ठगी को दिया अंजाम
मैरिज ब्यूरो संचालक ने छलपूर्वक किसी युवती व उसके स्वजन से बात कराई. फिर धीरे-धीरे युवक की युवती से बातचीत होने लगी. युवक को मैरिज ब्यूरो की गतिविधि पर तब संदेह हुआ जब युवती पारिवारिक समस्या बताकर पैसों की मांग करने लगी. इसी तरह हिमाचल प्रदेश व हरदोई के युवकों को भी युवतियों व उनके कथित स्वजन से बात करवाते हुए ठगी की गई. कैलिफोर्निया के युवक ने मैसेज में लिखा कि मैरिज ब्यूरो की कारगुजारी से उसकी भावनाएं आहत हुई हैं.

पहले भी आ चुके हैं साइबर ठगी के मामले
पुलिस अधीक्षक ने क्राइम ब्रांच के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवेश सिंह बघेल को निर्देश दिया कि मैट्रीमोनियल व ओएलएक्स फ्रॉड तथा नौकरी का झांसा देकर ठगी से संबंधित शिकायतों पर एफआईआर दर्ज कर जालसाजों को पकड़ा जाए. विदित हो कि विगत माह अमेरिका में निवासरत भारतीय मूल के एक इंजीनियर युवक के दोस्त की फोटो व नाम का इस्तेमाल कर बनाई गई फर्जी फेसबुक आईडी से मैसेज भेजकर साइबर अपराधियों ने मां की बीमारी का हवाला देकर हजारों डॉलर की ठगी कर ली थी. उक्त मामले की जांच भी राज्य साइबर पुलिस द्वारा की जा रही है.

ये भी पढ़ें -
कैलाश विजयवर्गीय ने अफसरों को दी धमकी-मेरा कमर से नीचे वार ना करने का संकल्प टूट ना जाए ...
डायल-100 नये और आसान तरीके से करेगी आपकी मदद,जानिए क्या है सिस्टम

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.