15 अगस्त : शहीदों को अनोखे अंदाज में श्रद्धांजलि देता एक पेंटर

गुलाम भारत को अंग्रेजों के चंगुल से आजाद कराने की लड़ाई में शहीद हुए स्वतंत्रता सेनानियों के साथ ही देश के निर्माण में योगदान देने वाले महापुरुषों को देश का एक युवा उन्हें अनोखे अंदाज़ में अपनी श्रद्धांजलि दे रहा है.

Sunil Upadhyay | News18 Madhya Pradesh
Updated: August 15, 2019, 8:17 AM IST
15 अगस्त : शहीदों को अनोखे अंदाज में श्रद्धांजलि देता एक पेंटर
राजेश को पेंटिंग बनाने की प्रेरणा अपने स्वर्गीय पिता प्रेम किशोर खरे से मिली.
Sunil Upadhyay | News18 Madhya Pradesh
Updated: August 15, 2019, 8:17 AM IST
गुलाम भारत को अंग्रेजों के चंगुल से आजाद कराने की लड़ाई में शहीद हुए स्वतंत्रता सेनानियों के साथ ही देश के निर्माण में योगदान देने वाले महापुरुषों को देश का एक युवा उन्हें आज 15 अगस्त को अनोखे अंदाज़ में अपनी श्रद्धांजलि दे रहा है. यह युवा आजादी की लड़ाई में शहीद हुए जवानों के साथ ही  महापुरुषों की सजीव तस्वीर बनाकर उन्हें नमन कर रहा है. हां, मध्य प्रदेश में छतरपुर के राजेश खरे नाम के मशहूर चित्रकार की चर्चा अब छतरपुर सहित प्रदेश और देश में हो रही है. राजेश का उद्देश्य इन तस्वीरों के माध्यम से देश के युवाओं को इन महान क्रांतिकारियों, देश भक्तों, अमर शहीदों और महापुरुषों द्वारा आजादी की लड़ाई में दी गई शहादत और देश निर्माण में इनके योगदान को याद कराए रखना है.

महापुरुषों की जीवंत तस्वीरें बनाई

राजेश को पेंटिंग बनाने की प्रेरणा अपने स्वर्गीय पिता प्रेम किशोर खरे से मिली. राजेश के पिता ने दिन रात की कड़ी मेहनत के बाद अपनी तुलिका से कई महान पुरुषों की जीवंत तस्वीरें बनायी. वह जब स्वर्गवासी हो गए तो उनकी महान क्रांतिकारी और देश भक्तों की तस्वीरों की सीरीज बनाने के सपने को राजेश ने आगे बढ़ाने की ठानी. उन्होंने अपनी इस लगन के जरिए भारत माता, महात्मा गांधी, सुभाष चन्द्र बोस, भगत सिंह सहित अनेक देश भक्तों और शहीदों की तस्वीरें तैयार कर उन्हें आज 15 अगस्त पर अनोखी श्रद्धांजलि दे रहे हैं.

राजेश ने अपनी इस लगन के जरिए भारत माता, महात्मा गांधी, सुभाष चन्द्र बोस, भगत सिंह सहित अनेक देश भक्तों और शहीदों की तस्वीरें बनाई.


राजेश खरे ने अब तक 150 से ज्यादा महापुरुषों की तस्वीरों को अपनी तुलिका के सहारे उभार कर एक कमरे में सुरक्षित रख लिया है. राजेश के इस संग्रह में तात्या टोपे, शहीद भगत सिंह, रानी लक्ष्मी बाई से लेकर अटल विहारी वाजपायी तक की पेंटिंग शामिल है. राजेश इन अमूल्य तस्वीरों को बेचने की बजाय इनकी प्रदर्शनी लगाकर देश के युवाओं को प्रेरित करना चाहते हैं, उन तक इन महापुरुषों के संदेश को पहुंचाना चाहते हैं.

राजेश की कला को सराहते नहीं थकते प्रशंसक

एक साथ देश भक्तों की इतनी सारी तस्वीरों का अनोखा संग्रह कहीं और देख पाना दुर्लभ है.

Loading...

राजेश ने अपनी कला से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीवंत तस्वीर भी बनाई थी, जिसमें उनकी मां उनको तिलक लगा रही हैं. यह तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुई थी. तब बहुत लोगों द्वारा इस तस्वीर को पसंद किया गया था. परिजनों का कहना है कि जब भी कोई इन अनोखी तस्वीरों को देखने आता है, वे सभी दर्शक राजेश की कला को सराहते नहीं थकते. लोगों का मानना है कि एक साथ देश भक्तों की इतनी सारी तस्वीरों का अनोखा संग्रह कहीं और देख पाना दुर्लभ है.

ये भी पढ़ें - 15 अगस्त पर सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम,चप्पे-चप्पे पर पुलिस

ये भी पढ़ें - उफनती नर्मदा में लोगों ने 11 किमी तैरकर निकाली तिरंगा यात्रा
First published: August 15, 2019, 6:47 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...