लाइव टीवी

विश्व पर्यटन स्थल खजुराहो में भीषण गर्मी से पर्यटकों की संख्या में भारी कमी

Sunil Upadhyay | News18 Madhya Pradesh
Updated: May 5, 2018, 7:00 PM IST
विश्व पर्यटन स्थल खजुराहो में भीषण गर्मी से पर्यटकों की संख्या में भारी कमी
खजुराहो के विश्व प्रसिद्ध मंदिर

विश्व पर्यटन स्थल खजुराहो इन दिनों भीषण गर्मी की मार झेल रहा है. पारा मई की शुरुआत में ही 43 से 44 डिग्री को छू चुका है. इतनी गर्मी के चलते देशी विदेशी पर्यटकों की संख्या में भारी कमी आई है.इससे पर्यटन व्यवसाय पूरी तरह चौपट हो चुका है.

  • Share this:
विश्व पर्यटन स्थल खजुराहो इन दिनों भीषण गर्मी की मार झेल रहा है. पारा मई की शुरुआत में ही 43 से 44 डिग्री को छू चुका है. इतनी गर्मी के चलते देशी विदेशी पर्यटकों की संख्या में भारी कमी आई है. इससे पर्यटन व्यवसाय पूरी तरह चौपट हो चुका है. सूरज के तीखे तेवरों से चंदेल शासकों की सांस्कृतिक राजधानी खजुराहो में सन्नाटा पसरा हुआ है.वहीं इस भीषण गर्मी ने खजुराहो के स्थानीय जन जीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है.मौसम विभाग के अधिकारियों की माने तो पारा अभी और भी बढ़ सकता है क्योंकि खजुराहो के चारों तरफ पहाड़िया स्थित हैं जिसके चलते पर्यटन नगरी सूनी पड़ी हुई है.

चंदेल शासकों की सांस्कृतिक राजधानी खजुराहो कभी देशी विदेशी पर्यटकों से आबाद हुआ करती थी.लेकिन इस बार गर्मी ने ऐसे तीखे तेवर दिखाए हैं कि यहां होटल से लेकर बाजार तक सब सूने हैं. पिछले एक सप्ताह से पड़ रही गर्मी से यहाँ तापमान चरम पर है. इसके चलते यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या में भारी कमी आई है. जो पर्यटक यहां हैं, वह भी इस भीषण गर्मी में होटल के कमरों से बाहर नहीं निकल रहे.

यहां का अधिकांश व्यवसाय टूरिज्म पर ही टिका है. भीषण गर्मी से अस्त व्यस्त हुए जन जीवन का सबसे बड़ा खामयाजा पर्यटन व्यवसाय को उठाना पड़ रहा है. आलम यह है होटल मालिकों को इंतजार है . मौसम के खुशनुमा होने का वहीं टूरिस्ट के न आने से खजुराहो के गाइड भी टकटकी लगाए पर्यटकों का इंतजार कर रहे हैं.

 

 

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए छतरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 5, 2018, 6:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर