Home /News /madhya-pradesh /

MP Train News: छतरपुर-खजुराहो से मुंबई के लिए चलेगी सीधी ट्रेन, बीना-भोपाल भी होगा कनेक्ट

MP Train News: छतरपुर-खजुराहो से मुंबई के लिए चलेगी सीधी ट्रेन, बीना-भोपाल भी होगा कनेक्ट

Indian Railway News: मध्य प्रदेश के खजुराहो, छतरपुर से मुंबई के लिए नई ट्रेन शुरू हो रही है.

Indian Railway News: मध्य प्रदेश के खजुराहो, छतरपुर से मुंबई के लिए नई ट्रेन शुरू हो रही है.

Indian Railways Latest News: मध्य प्रदेश के छतरपुर और खजुराहो से देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के लिए सीधी ट्रेन चलाई जाएगी. यह ट्रेन 28 और 29 नवंबर से शुरू हो रही है. इस ट्रेन से छतरपुर और खजुराहो के रेलवे स्टेशन से इलाहाबाद, नैनी, शंकरगढ़, मानिकपुर, चित्रकूट, बांदा, महोबा समेत एमपी, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के 12 बड़े शहर सीधे जुड़ जाएंगे.

अधिक पढ़ें ...

खजुराहो. उत्तर मध्य रेलवे ने मध्य प्रदेश को एक बड़ी सौगात दी है. पहली बार छतरपुर और खजुराहो से देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के लिए सीधी ट्रेन चलाई जाएगी. यह ट्रेन 28 और 29 नवंबर से शुरू हो रही है. इस रूट पर नई ट्रेन की मांग काफी लंबे समय से की जा रही थी. छुट्टियों और त्योहारी सीजन में इस रूट की ट्रेनों पर ज्यादा दबाव रहता है. ऐसे में नई ट्रेन शुरू हाेने के बाद इस रूट पर यात्रा करने वालों को आसानी होने की उम्मीद रेलवे को है. साथ ही पर्यटन बढ़ने की संभावना भी जताई जा रही है.

नई ट्रेन से छतरपुर और खजुराहो के रेलवे स्टेशन से प्रयागराज, नैनी, शंकरगढ़, मानिकपुर, चित्रकूट, बांदा, महोबा, खरगापुर, टीकमगढ़, ललितपुर, बीना, भोपाल, इटारसी, खंडवा, भुसावल, नासिक, मुंबई जैसे शहर कनेक्ट हो जाएंगे. इस ट्रेन से एक दर्जन से ज्यादा शहरों को फायदा मिलेगा. यह ट्रेन हर रविवार को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से मुंबई के लिए रवाना होगी. वहीं अगले दिन हर सोमवार को एक दूसरी सुपर फास्ट ट्रेन मुंबई से प्रयागराज आएगी.

ये है ट्रेन का पूरा शेड्यूल

पहली ट्रेन मुंबई एक्सप्रेस सुपर फास्ट संख्या 01903 हर रविवार को खजुराहो से रात 11.05 बजे रवाना होकर 12.15 बजे छतरपुर पहुंचेगी. सुबह 5.55 बजे भोपाल, शाम 4.58 बजे नासिक और शाम 07.47 बजे कल्याण स्टेशन, रात 08.50 बजे पनवेल स्टेशन मुंबई पहुंचेगी. ट्रेन 1511 किमी की दूरी 27 घंटे 25 मिनटमें पूरी की जाएगी। यह ट्रेन 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी. दूसरी ट्रेन संख्या 01904 अगले दिन सोमवार को रात 10.30 बजे मुंबई से रवाना होगी, जो कि अगले दिन शाम 7.35 बजे छतरपुर और रात 9.25 बजे खजुराहो पहुंचाएगी. इन ट्रेन में स्लीपर के 2 डिब्बे, सामान्य श्रेणी के 11 डिब्बों समेत एसी डिब्बों को मिलाकर कुल 22 कोच होंगे.

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

इस ट्रेन के चलने के ऐलान से.पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों को उम्मीद है कि अब यहां पर्यटनों की संख्या में बढ़ावा होगा. एमपी में खजुराहो सबसे खास जगहों में से एक हैं. ऐसे में खजुराहों के लिए डायरेक्ट ट्रेन मिलने से पर्यटन क्षेत्र को भी बढ़ावा मिलेगा. खजुराहो घूमने आने वाले पर्यटनों को इस ट्रेन से यात्रा करना अब काफी आसान होगा.

Tags: Indian Railways, Madhya pradesh news, Trains

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर