Home /News /madhya-pradesh /

khajuraho station to be developed as world class mp first vande bharat train also run from this station check route

खजुराहो रेलवे स्टेशन बनेगा वर्ल्ड क्लास, यहीं से चलेगी MP की पहली वंदे भारत ट्रेन, जानें रूट

खजुराहो रेलवे स्टेशन से न केवल मध्य प्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन शुरू होगी, बल्कि इस पर यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं भी मिलेंगी.

खजुराहो रेलवे स्टेशन से न केवल मध्य प्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन शुरू होगी, बल्कि इस पर यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं भी मिलेंगी.

Indian Railways: खजुराहो रेलवे स्टेशन को भी वर्ल्ड क्लास बनाया जाएगा. इतना ही नहीं, यहां से नई दिल्ली के लिए वंदे भारत ट्रेन शुरू की जाएगी. इसके लिए ललितपुर से खजुराहो रेल लाइन का विद्युतीकरण भी बहुत तेजी से किया जा रहा है. शनिवार को खजुराहो दौरे पर आए रेल मंत्री ने इस संबंध में जानकारी दी. माना जा रहा है कि सितंबर 2022 तक वंदेभारत ट्रेन खजुराहों से शुरू हो पाएगी. पर्यटन को खजराहो क्षेत्र में और बढ़ावा देने के लिए भारत गौरव ट्रेन भी चलाई जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

छतरपुर. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को कहा कि खजुराहो के रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय विकसित किया जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वंदे भारत ट्रेन का यहां पर ठहराव होगा. रेल मंत्री ने कहा खजुराहो को दुनिया जानती है, ऐसे में यह वंदे भारत से तो जुड़ेगा ही. इसके लिए ललितपुर से खजुराहो रेल लाइन का विद्युतीकरण भी बहुत तेजी से किया जा रहा है. वंदेभारत एक्सप्रेस सितंबर 2022 तक शुरू हो पाएगी. यह ट्रेन खजुराहो-दिल्ली के बीच चलेगी. उन्होंने पर्यटन को खजराहो क्षेत्र में और बढ़ावा देने के लिए भारत गौरव ट्रेन चलाने की भी बात कही. क्षेत्र के किसानों के लिए गुड्स शेड भी बनाए जाने का प्रस्ताव है.

छतरपुर जिले से तीन स्टेशनों को वन स्टेशन वन प्रोडक्ट योजना में भी शामिल करने पर चर्चा की. अभी तक 19 रेलवे स्टेशनों पर इस योजना को शुरू किया गया है. इस योजना के जरिये शिल्पकला को विकसित किया जा रहा है. क्षेत्र के पोस्ट ऑफिस में रेलवे टिकट देने पर विचार करने की बात की.

मालूम हो कि विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारी संख्या में लोग आते हैं. मंत्री ने कहा कि खजुराहो स्टेशन को भोपाल के रानी कमलापति और गांधीनगर (गुजरात) स्टेशन के समान विश्वस्तरीय बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि रेलवे सौर ऊर्जा इकाइयों की स्थापना के लिए किसानों को धन मुहैया कराएगा. इस तरह वे बिजली का उत्पादन भी कर सकते हैं. इसके लिए पायलट प्रोजेक्ट का खाका तैयार किया जाएगा.

Indian Railways, Ashwini Vaishnaw in Khajuraho station, Khajuraho station to be developed as world class station, Vande Bharat train from khajuraho, Vande Bharat train in Madhya Pradesh, IRCTC Latest News, khajuraho new delhi Vande Bharat train, chhatarpur news, chhatarpur latest news, chhatarpur news hindi, chhatarpur live news, chhatarpur jile ke samachar, Khajuraho station as world class, khajuraho news,

खजुराहो के रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय विकसित किया जाएगा.

जिले में दुगरिया का नाम बदलकर बागेश्वर धाम करने के बारे में उन्होंने कहा कि यदि राज्य सरकार इसका नाम बदलने का प्रस्ताव भेजती है तो यह किया जाएगा.

हाल ही में केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उड़ान योजना के तहत दिल्ली से खजुराहो के बीच स्पाइस जेट की सीधी फ्लाइट का भी उद्घाटन किया था. अब केंद्रीय रेल मंत्री की ओर से खजुराहों में यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने और वंदे भारत ट्रेन चलाने की घोषणा की गई है.

(इनपुट भाषा से भी)

Tags: Ashwini Vaishnaw, Chhatarpur news, Indian Railways, Vande Bharat Trains

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर