MP By-election: बड़ामलहरा में जीती BJP, प्रद्युम लोधी ने कांग्रेस की साध्वी रामसिया को हराया

उमा भारती. फाइल फोटो.
उमा भारती. फाइल फोटो.

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में विधानसभा (Assembly) के 28 सीटों पर हुए उपचुनाव में छतरपुर जिले की बड़ामलहरा सीट हाई प्रोफाइल सीटों में से एक थी.

  • Share this:
छतरपुर. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में विधानसभा (Assembly) के 28 सीटों पर हुए उपचुनाव में छतरपुर जिले की बड़ामलहरा सीट हाई प्रोफाइल सीटों में से एक थी. क्योंकि ये इलाका पूर्व सीएम व बीजेपी की दिग्गज नेता उमा भारती (Uma Bharti) का गढ़ माना जाता है. इस सीट से बीजेपी (BJP) के प्रत्याशी प्रद्युम लोधी को जीत मिली है. उन्होंने कांग्रेस (Congress) की प्रत्याशी साध्वी रामसिया को हराया है. 2018 के मुख्य चुनाव में प्रद्युम लोधी को जीत मिली थी, लेकिन तब उन्होंने कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ा था.

साल 2018 के मुख्य चुनाव में बड़ामलहरा सीट से 2.13 लाख कुल मतदाता थे. यहां तब 71.57 प्रतिशत मतदान हुआ था और जीत का अंतर 15779 वोटों का था. इस सीट पर यादव और लोधी समाज निर्णायक भूमिका में रहते हैं. चुनाव के दौरान बीजेपी प्रत्याशी प्रद्युम लोधी कोरोना पॉजिटिव हो गए थे. इसके चलते उन्होंने खुलकर प्रचार में हिस्सा नहीं लिया.

इसलिए जीती भाजपा
- इसी क्षेत्र से उमा भारती विधायक रहते हुए सीएम बनीं थीं. उमा भारती का लोधी वोट बैंक पर तगड़ी पकड़ है. 26 अक्टूबर से 4-5 सभाएं कीं. आखिरी दिन सभा के अलावा डोर टू डोर कैम्पेन उमा भारती ने किया.
- प्रहलाद पटेल का संसदीय क्षेत्र है. उन्होंने भी दौरा किया. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 4 सभाएं कीं. बीजेपी ने पूरी ताकत झोंकी, सिंधिया की 1 सभा भी यहां हुई.


- बसपा के अखंड यादव ने हरिजन वोट काटा, जो कांग्रेस का मुख्यत: वोट बैंक था. इससे भाजपा को फायदा हुआ.
- सरकार की विकास योजनाओं ने लोगों को आकर्षित किया, जिसमें नल-जल योजना, बांध सुजारा से घर-घर पानी पहुंचाएंगे योजना प्रमुख है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज