लाइव टीवी

'कॉर्न फेस्टिवल' में बोले CM कमलनाथ, किसानों के लिए खोलेंगे सीधा मार्केट
Chhindwara News in Hindi

News18 Madhya Pradesh
Updated: December 15, 2019, 8:50 PM IST
'कॉर्न फेस्टिवल' में बोले CM कमलनाथ, किसानों के लिए खोलेंगे सीधा मार्केट
मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में दो दिवसीय कॉर्न फेस्टिवल का आयोजन किया गया.

छिंदवाड़ा (Chhindwara) में किसानों के लिए दो दिन के कॉर्न फेस्टिवल (Corn Festival) का आयोजन किया जा रहा है. इसमें किसान का कृषि वैज्ञानिक (Agricultural Scientist) और एक्सपर्ट्स के साथ सीधा संवाद कराया जा रहा है, ताकि उन्हें खेती (Farming) में फायदा हो सके.

  • Share this:
नई दिल्ली. मध्य प्रदेश का छिंदवाड़ा (Chhindwara) जिला 'कॉर्न सिटी' (Corn City) के नाम से मशहूर है. आज यहां दो दिवसीय 'कॉर्न फेस्टिवल' (Corn Festival) की शुरुआत हुई. कॉर्न फेस्टिवल का आयोजन पुलिस ग्राउंड में हुआ. इस ग्राउंड में अंदर घुसने पर हर तरह सिर्फ मक्का ही मक्का (Maize) नजर आ रही थी. एक तरफ मक्के की विभिन्न प्रजातियों के बारे में किसानों को समझाया जा रहा था, तो दूसरी तरफ मक्के से बने पकवानों की खुशबू आ रही थी. छिंदवाड़ा जिला मक्का पैदा करने के मामले में सिर्फ मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) ही नहीं भारत में नंबर वन है. इस फेस्टिवल में किसान (Farmers) भी थे, तो उन्हें खेती को बेहतर करने के लिए समझाने वाले कृषि वैज्ञानिक और एक्सपर्ट (Agricultural Scientist) भी. इस फेस्टिवल में उन कंपनियों ने भी हिस्सा लिया और अपने सामान (खेती में काम आने वाली मशीनों) की प्रदर्शनी लगाई, जिससे किसानों की मदद हो सके.

किसानों के लिए सीधे मार्केट की व्यवस्था
इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री कमलनाथ (CM Kamalnath) भी पहुंचे. कमलनाथ ने कहा कि मध्य प्रदेश के किसान लगातार तरक्की कर रहे हैं. खासकर उन्होंने छिंदवाड़ा का जिक्र करते हुए कहा कि इस जिले के किसानों के लिए अब सीधा मार्केट खोला जाएगा, ताकि वह अपनी फसल को सीधे बाजार ले जाकर अच्छे पैसे कमा सकें. कमलनाथ ने कहा कि मक्के की खेती में छिंदवाड़ा नंबर वन है. उन्होंने किसानों को भरोसा दिया कि यहां आने वाले समय में कॉर्न से जुड़ी प्रोसेसिंग यूनिट लगेंगी, जिस्से मक्का की फसल का उचित दाम मिलेगा और युवाओं को रोजगार भी मिलेगा.

बच्चों ने बनाया पेंटिंग का रिकॉर्ड



CEO जिला पंचायत गजेन्द्र सिंह ने बताया कि कॉर्न फेस्टिवल के लिए जिले के स्कूलों में पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया था. इसमें जिलेभर के करीब 2.75 लाख बच्चों ने पेटिंग्स बनाई. पेटिंग की थीम भी कॉर्न पर ही थी. पुलिस ग्राउंड में इनमें से करीब 10 हजार पेटिंग की प्रदर्शनी भी लगाई गई. आज कॉर्न फेस्टिवल के दौरान इन सभी पेंटिंग्स में से टॉप 12 पेटिंग्स पर आधारित कैंलेंडर भी लॉन्च किया गया. साथ ही एक जिले से इतनी बड़ी संख्या में पेटिंग्स का रिकॉर्ड बना और गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड का पुरस्कार भी इस प्रतियोगिता को हासिल हुआ.



कॉर्न फेस्टिवल में सीएम कमलनाथ ने किसानों के लिए सीधी पहुंच वाला बाजार खोलने की घोषणा की.


किसानों के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च
मध्य प्रदेश के किसान अब मोबाइल ऐप से भी जानकारी हासिल कर सकेंगे. उनके लिए सरकार ने 'Farm ईको' नाम का मोबाइल ऐप्लिकेशन लॉन्च किया है. इस ऐप पर किसानों के खेती की योजनाओं और खेती को बेहतर करने के उपायों की पूरी जानकारी मिल सकेगी.

गौ आधारित खेती पर होगा जो
कार्यक्रम में पहुंचे छिंदवाड़ा के सांसद ने कहा कि यहां के किसानों ने काफी तरक्की की है और उनके लिए सरकार लगातार इंडस्ट्रीज लगाने पर जोर दे रही है. वहीं, मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री सचिन यादव ने कहा कि राज्य में अब गौ आधारित खेती पर जोर दिया जाएगा. अगले एक साल में 1000 गौशालाएं खोली जाएंगी. धीरे-धीरे इन गौशालाओं का विस्तार ग्राम पंचायत तक किया जाएगा. ताकि किसानों के लिए प्राकृतिक खाद भी व्यवस्था हो सके.

ट्विटर पर हुआ ट्रेंड
मध्य प्रदेश के छोटे से जिले छिंदवाड़ा में हुए 'कॉर्न फेस्टिवल' को ट्विटर पर भी अच्छा रिस्पॉन्स मिला. कार्यक्रम ने न सिर्फ लोगों ने आकर किसानों और कृषि एक्सपर्ट्स के संवाद में हिस्सा लिया, बल्कि सोशल मीडिया पर भी इसके बारे में लिखा गया. देश के कई ब्लॉगर्स ने छिंदवाड़ा में हो रहे विकास और वहां के किसानों की अपने-अपने प्लेटफॉर्म्स पर साझा की. काफी समय तक कॉर्न फेस्टिवल ट्विटर पर पांचवें नंबर पर ट्रेंड हुआ.

ये भी पढ़ें -

माफिया के खिलाफ मुहिम में अब व्यापम घोटाले के आरोपी के रेस्टोरेंट पर चला बुलडोजर

कलेक्टर का अनोखा आदेश- बंदूक का लाइसेंस चाहिए तो गौशाला में देने होंगे 10 कंबल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए छिंदवाड़ा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 15, 2019, 8:50 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading