Home /News /madhya-pradesh /

सीएम शिवराज युवाओं से सीधे करेंगे संवाद, कॅरियर पर रहेगा विशेष जोर

सीएम शिवराज युवाओं से सीधे करेंगे संवाद, कॅरियर पर रहेगा विशेष जोर

FILE PHOTO

FILE PHOTO

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान युवाओं से सीधा संवाद करेंगे. जुलाई माह में सभी संभाग और जिलों में इस कार्यक्रम के जरिये जहां युवाओं को राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी दी जायेगी.

  • Pradesh18
  • Last Updated :
    मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान युवाओं से सीधा संवाद करेंगे. जुलाई माह में सभी संभाग और जिलों में इस कार्यक्रम के जरिये जहां युवाओं को राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी दी जायेगी. संवाद कार्यक्रम में व्यक्तित्व और कॅरियर निर्माण के मार्गदर्शन के लिए विशेषज्ञ आमंत्रित किये जायेंगे.

    युवाओं से मुख्यमंत्री के इस सीधे संवाद की कड़ी को निरंतर रखने के लिए एक मोबाइल एप भी तैयार किया जा रहा है. युवाओं से संवाद के इस कार्यक्रम के प्रथम चरण में सभी संभागीय मुख्यालय और जिलों के युवाओं के साथ संवाद किया जायेगा. वहीं, भविष्य के नीति निर्धारण में उनकी भागीदारी भी सुनिश्चित की जायेगी.

    सरकार की ओर से बताया गया कि, मुख्यमंत्री युवा संवाद में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास, उच्च शिक्षा, महिला-बाल विकास, खेल एवं युवा कल्याण, अनुसूचित जाति कल्याण, आदिम-जाति कल्याण, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास और नगरीय विकास एवं पर्यावरण विभाग की भागीदारी रहेगी.

    50 फीसदी युवतियां भी शामिल होंगीं
    कार्यक्रम के लिए राज्य-स्तर पर सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है. संभाग और जिलों में इसके लिए कमिश्नर और कलेक्टर नोडल अधिकारी होंगे. यह कार्यक्रम एक दिवसीय होगा. कार्यक्रम में 18 से 35 वर्ष आयु समूह के युवा शामिल किए जायेंगे. इसमें 50 प्रतिशत युवतियां होंगी. युवा संवाद कार्यक्रम में संभाग के प्रत्येक जिले से लगभग एक हजार युवा शामिल होंगे. सभी वर्ग और सभी विकासखण्ड के युवाओं का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया जाएगा.

    कार्यक्रम का समय
    कार्यक्रम का समय सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक रखा जाएगा. संवाद दो-सत्र डेढ़-डेढ़ घंटे के होंगे. स्थानीय सक्सेस स्टोरी का प्रस्तुतिकरण, फिल्में और युवाओं को प्रेरित करने की गतिविधियां संवाद कार्यक्रम में दिखलायी जायेंगीं. दूसरे सत्र में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का सम्बोधन होगा और युवा उनसे सीधे संवाद करेंगे. 'आगे आएं लाभ उठाएं'' पुस्तक से युवाओं से संबंधित योजनाओं पर अलग से पुस्तक प्रकाशित कर युवाओं को वितरित की जाएगी.

    स्टॉल और प्रदर्शनी लगेगी
    कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों के स्टॉल और प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी. व्यक्तित्व निर्माण और केरियर मार्गदर्शन के लिए विशेषज्ञों को आमंत्रित किया जाएगा.

    युवा संवाद में संभाग के जिलों के सफल युवा उद्यमियों, विभिन्न प्रतियोगियों एवं महाविद्यालयीन परीक्षाओं में मेरिट में आने वाले युवाओं के साथ ही जिले, प्रदेश और देश में उपलब्धियाँ हासिल करने वाले युवाओं को भी आमंत्रित किया जाएगा. कार्यक्रम की लाइव स्क्रीनिंग करवाई जायेगी. इसे संभाग और जिले के सभी विकासखण्ड मुख्यालयों और कॉलेजों में दिखाया जायेगा.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर