Home /News /madhya-pradesh /

वीडियो: 26 शावकों को जन्म देकर बाघिन ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

वीडियो: 26 शावकों को जन्म देकर बाघिन ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

पेंच नेशनल पार्क में बाघों का कुनबा बढ़ाने की पहचान बन चुकी कॉलर वाली बाघिन एक बार फिर से पार्क के लिए खुशखबरी ले कर आई है.

    पेंच नेशनल पार्क में बाघों का कुनबा बढ़ाने की पहचान बन चुकी कॉलर वाली बाघिन एक बार फिर से पार्क के लिए खुशखबरी लेकर आई है. पिछले प्रजनन काल में बाघिन ने सातवीं बार शावकों को जन्म देकर विश्व कीर्तिमान स्थापित किया है और सर्वाधिक शावकों को जन्म देने वाली पहली बाघिन बन गई है.

    कॉलर वाली बाघिन ने नवंबर 2016 के शुरुआती हफ्ते में शावकों को जन्म दिया था और अपनी मांद में इन्हें छिपा कर रखा था. शावकों के तीन महीने के होने के बाद बाघिन ने उन्हें अपनी मांद से बाहर निकालना शुरू कर दिया. कॉलर वाली बाघिन के साथ एक बार फिर से चार शावक देखे जा रहे हैं. अधिकारियों ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है. अधिकारिक पुष्टि के बाद कॉलर वाली बाघिन 26 शावकों को जन्म देने वाली पहली बाघिन बन गई है.

    कैसे पड़ा कॉलर वाली बाघिन का नाम
    गले मे रेडियो कॉलर आईडी लगे होने की वजह से इस बाघिन का नाम कॉलर वाली बाघिन पड़ा. टाइगर रिजर्व के टूरिज्म एरिया के बीचों बीच इस बाघिन की टेरेट्री होने के कारण पार्क में आने वाले पर्यटकों और प्रबंधन की चहेती है. शावकों को जन्म देने के साथ-साथ उनकी परवरिश करने में भी कॉलर वाली बाघिन अन्य बाघिनों की अपेक्षा अधिक कुशल मां साबित हुई है. यही कारण है कि कॉलर वाली बाघिन के 18 बच्चे टाइगर रिजर्व में जीवित हैं और जंगल में सरवाईव कर रहे हैं.


    परिवार की प्रमुख मादा है कॉलर वाली बाघिन
    12 साल की हो चुकी कॉलर वाली बाघिन परिवार की प्रमुख मादा है. पेंच टाईगर रिजर्व में मादा बाघिनों की श्रेणी में कॉलर वाली का स्थान सबसे ऊपर है. इस बाघिन ने सबसे पहले 2006 में तीन शावकों को जन्म दिया. लेकिन बारिश ने तीनों शावकों को मौत की नींद सुला दिया. इसके बाद समय बदला और उसी वर्ष बाघिन ने फिर चार शावकों को जन्म दिया. इसके बाद अगले क्रम में भी पांच शावकों को जन्म दिया. इसके बाद लगातार दो बार तीन-तीन शावकों को जन्म दिया और अप्रैल 2015 में 4 और नन्हें शावकों को जन्म देकर पेंच की सर्वाधिक 22 शावको को जन्म देने वाली बाघिन बन चुकी थी.

    इस बाघिन के नाम है एक साथ पांच शावकों को जन्म देने का रिकॉर्ड
    एक साथ पांच शावकों को जन्म देने का रिकॉर्ड भी कॉलर वाली बाघिन के नाम ही दर्ज है. हाल ही में एक बार फिर चार शावकों को जन्म देकर इस बाघिन ने 26 शावकों को जन्म देने का नया विश्व कीर्तिमान स्थापित किया है. इसके पहले यह कीर्तिमान रणथम्भौर टाइगर रिजर्व में 23 शावकों को जन्म देने वाली मछली बाघिन के नाम दर्ज था. लेकिन कॉलर वाली बाघिन यह रिकॉर्ड तोड़ कर लिस्ट में सबसे ऊपर पहुंच गई है.

    शावकों को अपनी मांद में छिपाकर रखा था बाघिन ने
    गौरतलब है कि शावकों को जन्म देने के बाद बाघिन ने नन्हें शावकों को अपनी मांद में छिपाकर रखा था. बहरहाल, अब शावक बड़े हो गए हैं इसलिए बाघिन शावकों को साथ में लेकर घूमती दिखाई दे रही है. कॉलर वाली बाघिन द्वारा सर्वाधिक शावकों को जन्म देने की खबर ने पेंच और वन्य जीव प्रेमियों में उत्साह का माहौल पैदा कर दिया है. वहीं, वाइल्ड लाइफ में दिलचस्पी रखने वाले विशेषज्ञ इस बात की उम्मीद लगा रहे हैं कि अब वह अगली बाघिन कौन होगी जो कॉलर वाली बाघिन के इस कीर्तिमान तक पहुंच पाएगी.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर