Home /News /madhya-pradesh /

पोला पर्व: इस साल भी दिखा गोटमार का खूनी खेल

पोला पर्व: इस साल भी दिखा गोटमार का खूनी खेल

पोला पर्व.

पोला पर्व.

पोला पर्व.

    मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के पांढुर्णा में पोला पर्व मनाया गया. इस पर्व के दौरान सावरगांव और पांढुर्णा के रहने वाले लोग एक दूसरे पर पत्थरों की बारिश करते नजर आएं, जिससे ना जाने कितने लोग जख्मी हुए. ये खूनी खेल हर साल यहां खेला जाता है.

    दरअसल इस खूनी खेल के पीछे एक कहानी छिपी हुई है. जिसके अनुसार सावरगांव की लड़की और पांढुर्णा के लड़के के बीच प्रेम प्रसंग के चलते विवाह होना रहता है, लेकिन दोनों भाग जाते हैं तभी नदी पार करते समय उन्हें गांव वालों ने देख लिया और सावरगांव की ओर से लड़के पर पत्थर बरसाए जाने लगे बस इसी के जवाब में पांढुर्णा के लोगों ने भी पत्थरबाजी शुरु कर दी. पत्थरबाजी में दोनों प्रेमी जोड़े के जान चली जाती है. तभी से इस कहानी के लिए ये खेल पर्व के दौरान खेला जाता है.

    इस खेल से कई लोग घायल होते है. परंपरा के तौर पर मनाया जाने वाले इस खूनी खेल को रोकने की कई बार कोशिश की गई है लेकिन प्रशासन और पुलिस दोनों नाकाम साबित हुई है. इस साल इस पर्व के लिए पुलिस ने मेला स्थल से पत्थरों को हटाने का काम किया लेकिन गोटमार खेलने वाले इससे रुके इसकी संभावना कम ही थी.

    इस खूनी खेल को देखने के लिए न केवल दूर-दूर से लोग आते हैं बल्कि पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भी अपनी उपस्थिति यहां दर्ज कराते है.

    Tags: Madhya pradesh news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर