नकुलनाथ: पिता की छाया से निकलने की जुगत, छिंदवाड़ा की कमान संभालने की तैयारी
Chhindwara News in Hindi

नकुलनाथ: पिता की छाया से निकलने की जुगत, छिंदवाड़ा की कमान संभालने की तैयारी
फाइल फोटो

अभी नकुलनाथ का राजनीतिक करियर शुरू ही हुआ है. फिर भी वे लोकप्रिय हैं. उनके काम करने का तरीका उनके पिता से ही मिलता जुलता है

  • Share this:
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ अब पूरी तरह से सक्रिय राजनीति में एंट्री मार चुके हैं. लोकसभा चुनाव 2019 में वे अपने पिता की पारंपरिक सीट छिंदवाड़ा से मैदान में हैं. छिंदवाड़ा लोकसभा सीट देश और मध्य प्रदेश की सबसे चर्चित सीट मानी जाती है. यहां पर पिछले पैंतीस सालों से पूर्व केंद्रीय मंत्री और वर्तमान के मुख्यमंत्री कमलनाथ जीत दर्ज करते आए हैं.

नकुलनाथ पिछले कई महीनों से छिंदवाड़ा और मध्य प्रदेश की राजनीति में चर्चा का विषय बने हुए हैं. जब कमलनाथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री बने तभी यह लगभग तय हो गया था कि छिंदवाड़ा सीट से अगले प्रत्याशी नकुलनाथ ही होंगे. इसके बाद कांग्रेस ने बाकायदा नकुलनाथ के नाम की घोषणा की और उन्हें प्रत्याशी बनाया. ऐसा माना जा रहा है कि इस सीट पर नकुलनाथ को जीत दर्ज करने में कोई कठिनाई नहीं होगी.

नकुलनाथ कमलनाथ के बड़े बेटे हैं. हालांकि उनके व्यक्तिगत जीवन की तस्वीरें बहुत कम ही सामने आती हैं. लेकिन कमलनाथ के बाद उनका पूरा बिजनेस नकुलनाथ ही संभालते हैं. कमलनाथ के छिंदवाड़ा के सभी प्रोजेक्ट्स नकुलनाथ की ही देखरेख में होते रहे हैं. नकुलनाथ विदेश में भी अपने पिता के साथ जाते रहते हैं.



कमलनाथ और नकुलनाथ

नकुलनाथ की पढ़ाई के बारे में कोई ठोस जानकारी कहीं नहीं है. इस बार वे जब छिंदवाड़ा से अपना नामांकन भर रहे थे तो भी उन्होंने अपनी शैक्षणिक योग्यता के बारे में जानकारी नहीं दी थी और वह कॉलम खाली छोड़ दिया था. छिंदवाड़ा के लोग नकुलनाथ को प्यार से नकुल कहते हैं. वे ज्यादा चुप ही रहते हैं.

अभी नकुलनाथ का राजनीतिक करियर शुरू ही हुआ है. फिर भी वे लोकप्रिय हैं. उनके काम करने का तरीका उनके पिता से ही मिलता जुलता है. वे बोलते भी उन्हीं की स्टाइल में हैं. छिंदवाड़ा की सभी विधानसभाओं में वे लोगों की समस्या सुनते हैं. और उसे पूरी कोशिश करने की कोशिश करते हैं. स्थानीय विधायक नकुलनाथ के ही संपर्क में ज्यादा रहते हैं.

लोगों को संबोधित करते नकुलनाथ


लोकसभा चुनाव से पहले नकुलनाथ की सियासी लॉन्चिंग की पहली झलक भी सामने आई थी. जब मुख्यमंत्री कमलनाथ छिंदवाड़ा पहुंचे तो उनके नकुलनाथ भी उनके साथ मौजूद थे. और कमलनाथ की मौजूदगी में ही नकुलनाथ के समर्थन में जमकर नारे लगे. समर्थकों की ओर से जोर शोर से हमारा सांसद कैसा हो नकुलनाथ जैसा हो के नारे लगाए गए.

तस्वीरों में देखें: कैसी है कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ की निजी जिन्दगी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading