लाइव टीवी

छिंदवाड़ा में बना विश्व रिकॉर्ड : 25 हज़ार युवाओं ने एक साथ गाया गांधीजी का ये प्रिय भजन
Chhindwara News in Hindi

News18 Madhya Pradesh
Updated: January 6, 2020, 6:30 PM IST
छिंदवाड़ा में बना विश्व रिकॉर्ड : 25 हज़ार युवाओं ने एक साथ गाया गांधीजी का ये प्रिय भजन
छिंदवाड़ा में बना विश्व रिकॉर्ड : 25 हज़ार युवाओं ने एक साथ गाया गांधीजी का भजन

गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ((Golden book of world record)) के साउथ एशिया हेड आलोक कुमार ने मुख्यमंत्री कमलनाथ (cm kamalnath) को इस वर्ल्ड रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र सौंपा.

  • Share this:
छिंदवाड़ा. छिंदवाड़ा (Chhindwara) में आज सीएम कमलनाथ (cm kamalnath) की मौजूदगी में एक विश्व रिकॉर्ड (World record) बना. यहां 25000 युवाओं ने गांधी जी (mahatma gandhi) का पसंदीदा भजन “वैष्णव जन तो तेने कहिए” एक साथ गाया. इसी के साथ ये गायन गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Golden book of world record)  में शामिल हो गया. गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के साउथ एशिया हेड आलोक कुमार ने मुख्यमंत्री कमलनाथ (cm kamalnath) ) को इस वर्ल्ड रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र सौंपा.

सीएम कमलनाथ आज अपने निर्वाचन क्षेत्र छिंदवाड़ा में थे. वो यहां युवाओं से संवाद करने आए थे. उसी कार्यक्रम में गांधीजी का प्रिय भजन वैष्णव जन गाया गया. संवाद कार्यक्रम में सीएम कमनलाथ ने युवाओं से सीधे बात की. उन्हें गांधी दर्शन के बारे में बताया.2018 के चुनाव में युवा वोटरों को साधने में सफल रही कांग्रेस अब 2023 के चुनाव में भी नये वोटरों को रिझाने की तैयारी में है.इसके लिए कमलनाथ सरकार ने मिशन यूथ पर अमल शुरू कर दिया है.

25 हज़ार युवाओं से संवाद
छिंदवाड़ा में सीएम कमलनाथ ने ग्यारवीं-बारहवीं और कॉलेज गोइंग पच्चीस हजार छात्रों से सीधे संवाद किया. उन्हें सरकार के विजन 2020-25 के बारे में बताया गया. कमलनाथ सरकार का प्लान महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती वर्ष में नये यूथ को गांधी के विचारों से भी जोड़ने का है. ये कार्यक्रम उसी का हिस्सा था. साथ ही ये भी बताया गया कि किस तरीके से छिंदवाड़ा का विकास मॉडल अब पूरे प्रदेश का विकास मॉडल बन रहा है.युवाओं के हाथ सत्ता की डोर



दरअसल किसी भी चुनाव में 18 साल से लेकर 29 की उम्र के यूथ वोटर निर्णायक होते हैं. 15 साल बाद मध्य प्रदेश में सत्ता में लौटी कांग्रेस (congress) अब सूबे में 10 साल सत्ता में बने रहने का प्लान बना रही है. उसकी नज़र प्रदेश के यूथ वोटर्स (youth voters) पर है. फोकस मध्य प्रदेश में 2023 में होने वाले अगले विधान सभा चुनाव पर है.सरकार की पहली सालगिरह मनाने के बाद कमलनाथ सरकार अब नये वोटरों को साधने में जुट गई है. उसका टारगेट 2023 में अठारह साल पूरे करने वाले यूथ वोटर्स हैं.



मध्य प्रदेश के 2018 के विधान सभा चुनाव पर नजर डालें तो-
-MP के पांच करोड़ मतदाताओं में पहली बार वोट देने वाले 18-19 साल के मतदाताओं की संख्या 16 लाख थी. इनमें से 12 लाख मतदाताओं ने पहली बार वोट का इस्तेमाल किया.-20 से 29 उम्र के मतदाताओं की संख्य़ा 1 करोड़ 37 थी.
मतलब साफ है कि सीएम कमलनाथ का सत्ता में बने रहने का मिशन-10 का सफर प्रदेश के युवा तय करेंगे.

विकास का छिंदवाड़ा मॉडल
स्कूल शिक्षा मंत्री प्रभुराम चौधरी ने कहा  सीएम कमलनाथ ने सरकार के विजन के साथ ही छिंदवाड़ा के विकास मॉडल को प्रदेश का मॉडल बनने की जानकारी दी.उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी के मुताबिक सीएम कमलनाथ का जोर छात्रों को भारत की परंपरा और भविष्य़ के लिए तैयार करने पर है. छिंदवाड़ा के बाद इस तरह के आयोजन पूरे प्रदेश में होंगे.

(छिंदवाड़ा से राजेश करमेले और भोपाल से अनुराग श्रीवास्तव का इनपुट)

ये भी पढ़ें-MP में लागू होगा पुलिस कमिश्नर सिस्टम ! CM कमलनाथ 26 जनवरी को कर सकते हैं ऐलान

दवा झंडी पर उमरा और जामुन टोला ने मारी लाइन, लेकिन नहीं बनी बात...देखिए VIDEO
First published: January 6, 2020, 6:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading