होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /CM कमलनाथ ने किया 'फूड फेस्टिवल' का शुभारंभ, 10 राजघरानों के खानसामों ने तैयार किए 60 शाही व्‍यंजन

CM कमलनाथ ने किया 'फूड फेस्टिवल' का शुभारंभ, 10 राजघरानों के खानसामों ने तैयार किए 60 शाही व्‍यंजन

भोपाल में द रॉयल क्यूजिन फूड फेस्टिवल शुरू.

भोपाल में द रॉयल क्यूजिन फूड फेस्टिवल शुरू.

मुख्‍यमंत्री कमलनाथ (Chief Minister Kamal Nath) ने मध्‍य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 'द रॉयल क्यूजिन फूड फेस्टिवल' (Roy ...अधिक पढ़ें

भोपाल. आप यदि खाने के शौकिन हैं तो भोपाल के मिंटो हाल में शाही व्यंजनों (Royal Cuisine) का लुत्फ ले सकते हैं. स्वाद के शौकिनों के लिए मध्‍य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 'द रॉयल क्यूजिन फूड फेस्टिवल' (Royal Cuisine Food Festival) आयोजित हुआ है, जिसमें आपको प्रदेश के शाही व्यंजन की लंबी सूची मिल जाएगी. यकीनन प्रदेश में शाही घरानों और उनके शामखानों की परंपरा आज भी जिंदा है. आपको बता दें कि बदलते दौर में खाने का अंदाज भले ही तेजी से बदला हो, लेकिन राजघरानों में व्यंजन तैयार करने का अंदाज भी दशकों पुराना है. पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित 'द रॉयल क्यूजिन फूड फेस्टिवल' चार दिन तक चलेगा, जिसमें आज मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ (Chief Minister Kamal Nath) ने भी पहुंचे.

यहां उठा सकते हैं व्‍यंजनों का लुत्‍फ
यदि आपको इस अंदाज का मजा उठाना है और यदि आप खाने के शौकिन है तो भोपाल की पुरानी इमारत मिंटो हॉल में सजे 'द रॉयल क्यूजिन फूड फेस्टिवल' में शामिल हो सकते हैं. प्रदेश के नामचीन दस राजघरानों के साठ से ज्यादा शाही व्यंजन यहां परोसे गए हैं. इस फेस्टिवल की शुरुआत आज मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ने की. फेस्टिवल में परोसे जा रहे व्यंजनों की महक का अंदाजा भी इस बात से लगाया जा सकता है कि प्रदेश और देश से आए रॉयल फैमिली के मेम्बर्स के साथ ही सीएम ने भी यहां बैठकर व्यंजनों का लुत्फ लिया.

madhya pradesh, kamalnath
भोपाल की पुरानी इमारत मिंटो हॉल में सजा है द रॉयल क्यूजिन फूड फेस्टिवल.


सीएम ने कही ये बात
मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि प्रदेश के फूड फेस्टिवल की महक को भोपाल से निकालकर दूसरे शहरों तक पहुंचाया जाएगा. अब खाने वाले शहर चंडीगढ़ में भी 'द रॉयल क्यूजिन फूड फेस्टिवल' आयोजित होगा. इसके अलावा साल भर इस तरह के कार्यक्रम आयोजित होंगे.

10 शाही घरानों के हैं व्‍यंजन
'द रॉयल क्यूजिन फूड फेस्टिवल' के दौरान सीएम कमलनाथ और रॉयल फैमिली मेम्बर्स ही नहीं बल्कि नामचीन शेफ हरपाल सिंह सोखी ने भी प्रदेश के शाही व्यंजनों का के चटखरे लिए. सोखी ने कहा है कि वो अपने खाना बनाने के तरीकों में शाही अंदाज से तैयार व्यंजनों के तरीकों को शामिल करने की तैयारी में हैं, ताकि प्रदेश के शाही अंदाज का लुत्फ वो अपने खास डिश में शामिल कर सकें.

बहरहाल, पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित 'द रॉयल क्यूजिन फूड फेस्टिवल' चार दिन तक चलेगा, जिसमें शाही घरनों की गुप्त रखी गई पुरानी विरासतों के पसंदीदा व्यंजन और उन्हें बनाने के तरीकों को जाना जा सकेगा. भोपाल, सैलाना, रीवा, नरसिंहगढ़, झाबुआ, कुरवई, होलकर, जावरा, गढ़ा राजघरानों के प्रतिनिधि और खानसामे इसमें अपने हुनर को प्रदर्शित करेंगे, ताकि लोग शाही संस्कृति और व्यंजनों से रुबरु होने वाले शाही घरानों की मेहमाननवाज़ी का मजा ले सकें.

ये भी पढ़ें-

कांग्रेस CAA और NRC को लेकर देश में भ्रम फैला रही है- राकेश सिंह

BJP में गांधी का विरोध करने की हिम्मत नहीं- MP विवेक तन्खा

Tags: Desert Festival, Food business, Healthy Foods, Kamalnath, Madhya pradesh news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें