Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    MP By Election 2020: भाजपा नेता सुमित्रा कास्डेकर की उम्र को लेकर कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की शिकायत, जानें क्या है मामला

    बीजेपी उम्मीदवार सुमित्रा कास्डेकर पर गलत उम्र बताने का आरोप लगा है.
    बीजेपी उम्मीदवार सुमित्रा कास्डेकर पर गलत उम्र बताने का आरोप लगा है.

    मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) उपचुनाव में बीजेपी उम्मीदवार (BJP Candidate) सुमित्रा कास्डेकर ने चुनाव आयोग को अपनी उम्र के बारे में गलत जानकारी दी है. कांग्रेस (Congress) नेता सोहन सैनी ने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से की है.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 28, 2020, 12:39 PM IST
    • Share this:
    भोपाल. कांग्रेस (Congress) नेता सोहन सैनी ने नेपानगर से भाजपा उम्मीदवार (BJP Candidate) सुमित्रा कास्डेकर की शिकायत के द्वारा उम्र की गलत जानकारी देने की शिकायत चुनाव आयोग (Election commission) से की है. आयोग को सौंपी गई शिकायत में नगर कांग्रेस समिति अध्यक्ष सोहन सैनी ने कहा है कि वर्ष 2018 में कांग्रेस से चुनाव लड़कर विधायक बनीं सुमित्रा कास्डेकर ने अपनी उम्र 35 साल बताई थी.

    अब 2020 के उपचुनाव में उन्होंने अपनी उम्र 35 साल ही बताई है. शपथ पत्र में उम्र की गलत जानकारी देना कानून के खिलाफ और चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है. सैनी ने कहा कि कास्डेकर ने चुनाव आयोग को उम्र के बारे में गलत जानकारी दी है, इसलिए उनके खिलाफ कार्रवाई की होनी चाहिए. सैनी ने शिकायत की एक प्रति जिला निर्वाचन अधिकारी को भी भेजी है.

    क्या कहता है नियम 
    नियम के मुताबिक नामांकन के समय दाखिल किए गए शपथ-पत्र में गलत जानकारी देने पर जुर्माना के साथ छह महीने की सजा का प्रावधान है, लेकिन यहां खास बात यह है कि नामांकन-पत्र की जांच के दौरान अधिकारी भी इस बड़ी गड़बड़ी की अनदेखी कर गए.
    Bhopal: चुनाव आयोग के सामने नारेबाजी करने वाले 150 कांग्रेसी कार्यकर्ताओं पर केस दर्ज, दिग्विजय सिंह के साथ पहुंचे थे कार्यकर्ता



    कास्डेकर ने क्या दी सफाई
    भाजपा प्रत्याशी सुमित्रा कास्डेकर का कहना है कि मतदाता सूची में उनकी यही उम्र 35 साल दर्ज है, इसलिए यही उम्र शपथ-पत्र में लिखी है. उन्होंने कहा कि शपथ-पत्र वकील से बनवाया है. बता दें कि मध्यप्रदेश में जिन 28 विधायकों ने विधानसभा से इस्तीफा दिया है उनमें सुमित्रा कास्डेकर भी शामिल हैं.

    जुलाई में बुरहानपुर जिले में नेपानगर विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक सुमित्रा कास्डेकर ने विधानसभा सचिवालय में विधायक पद से इस्तीफा दिया, जिसके बाद उसी दिन शाम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा की मौजूदगी में उन्होंने भाजपा की सदस्यता भी ग्रहण कर ली थी.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज