कोरोना मरीजों का अब होगा कोरोना पेशेंट ट्रीटमेंट ऑडिट, मरीज को दी जाने वाली ऑक्सीजन और दवाओं का लगाया जा सकेगा पता

स्वास्थ्य मंत्री विश्वास सारंग अस्पताल में डॉक्टरों को निर्देश देते हुये.

स्वास्थ्य मंत्री विश्वास सारंग अस्पताल में डॉक्टरों को निर्देश देते हुये.

मध्य प्रदेश में कोरोना मरीजों (Corona Patients) का पेशेंट ट्रीटमेंट ऑडिट किया जाएगा. इससे पता चल सकेगा कि कोरोना पेशेंट मरीज को कितनी ऑक्सीजन (Oxygen) और कौन सी दवाइयां दी जा रही हैं. इससे ऑडिट के आधार पर कोरोना बीमारी के निदान पर रिसर्च (Research) की जा सकेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 29, 2021, 12:30 PM IST
  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश में कोरोना मरीजों (Corona Patients) की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. तो दूसरी ओर कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन (Oxygen) की डिमांड भी लगातार बढ़ रही है. ऐसे में अब कोरोना मरीजों का पेशेंट ट्रीटमेंट ऑडिट किया जाएगा. हमीदिया अस्पताल से इसकी शुरुआत होने जा रही है. अस्पताल में भर्ती कोरोना के पेशेंट के ट्रीटमेंट ऑडिट से पता किया जाएगा कि किस मरीज को कितनी ऑक्सीजन और कौन सी दवाइयां दी जा रही हैं. इससे ऑडिट के आधार पर कोरोना बीमारी के निदान पर रिसर्च की जा सकेगी.

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने डॉक्टरों को कोरोना मरीजों के पेशेंट ट्रीटमेंट ऑडिट का सुझाव दिया है. मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि कोरोना महामारी के इलाज के लिए ज्यादा चिकित्सकीय जानकारी फिलहाल उपलब्ध नहीं है. कोरोना मरीज के पेशेंट ट्रीटमेंट ऑडिट करने से बीमारी के संबंध में चिकित्सकीय पहलुओं का सूक्ष्म ऑकलन किया जा सकेगा. मरीज को कितनी ऑक्सीजन और दवाओं की जरूरत है इसका भी पता लगाया जा सकेगा. वहीं इस बीमारी के संबंध में डॉक्टर मरीजों के ऑडिट से शोध पत्र भी प्रकाशित कर सकेंगे.

शहर को सांस देने वाले BHEL की रुकने लगी सांस : अब तक 30 कर्मचारियों की मौत,150 से ज्यादा कर्मचारी संक्रमित

पेशेंट ट्रीटमेंट ऑडिट के लिए बनेगी टीम 
ऑक्सीजन और दवाइयों की एक -एक मरीज को कितनी जरूरत हो रही है. इसको लेकर कोरोना पेशेंट ट्रीटमेंट ऑडिट के लिए हमीदिया अस्पताल में डॉक्टरों की टीम भी गठित की जा रही है. टीम में सीनियर डॉक्टर, एक नर्स और एक ओटी टेक्नीशियन रहेंगे. जोकि हमीदिया के साथ हर अस्पताल में मरीजों को दी जाने वाली ऑक्सीजन और दवाओं का ऑडिट करेंगे.

एमपी में बढ़ रहा का कोरोना का ग्राफ

मध्य प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की कुल संख्या 12,758 है. तो वहीं 14,156 संक्रमित मरीज स्वस्थ हुए हैं. भोपाल में बुधवार को 1811 नए संक्रमित मरीज मिले जबकि 1618 लोग स्वस्थ हुए हैं. मध्य प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों को देखा जाए तो 10.47 फ़ीसदी मरीज कोविड केयर सेंटर में आइसोलेशन बेड में है. तो वहीं 21.45 फ़ीसदी मरीज ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड पर है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज