सादे सामारोह में हुआ गौ अभ्यारण्य का विधिवत शुभारंभ
Agar-Malwa News in Hindi

सादे सामारोह में हुआ गौ अभ्यारण्य का विधिवत शुभारंभ
मध्य प्रदेश के आगर मालवा में देश का पहला गौ अभ्यारण्य

मध्य प्रदेश के आगर मालवा में देश के पहले गौ अभ्यारण का एक सादे सामारोह में विधिवत शुभारंभ किया गया.

  • Share this:
मध्य प्रदेश के आगर मालवा में देश के पहले गौ अभ्यारण्य का एक सादे सामारोह में विधिवत शुभारंभ किया गया. आरएसएस के क्षेत्र संघ चालक अशोक सोहनी और गौ संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष स्वामी अखिलेश्वरानंद ने ग्यारह गायों का पूजन कर कामधेनु गौअभ्यारण्य में गौ प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ की. इस अवसर पर संघ से जुड़े पदाधिकारियों के अलावा सांसद मनोहर ऊंटवाल, विधायक मुरलीधर पाटीदार और गोपाल परमार, कलेक्टर अजय गुप्ता और एसपी आरएस मीना भी मौजूद थे.

स्वामी अखिलेश्वरानंद ने इस मौके पर कहा कि एक छोटी सी गंगोत्री के रूप में सालारिया गांव में जो गौ शाला चलती थी, वो आज विशाल गंगा के रूप में एशिया महाद्वीप के सबसे पहले अभ्यारण्य के स्वरूप में अस्तित्व में आ गई है. स्वामीजी ने यह भी कहा की गाय को समाज शास्त्र, अर्थशास्त्र, ज्योतिष शास्त्र से जोड़ सकते हैं. गाय में ऐसी असाधारण क्षमता है कि इससे देश का आर्थिक विकास बदल सकता है, जो अमेरिका के डॉलर और सऊदी अरब के दीनार को भी पीछे छोड़ सकता है.

जिला मुख्यालय से करीब 50 किलोमीटर दूर सालारिया गांव में 472 हेक्टेयर जमीन पर बने इस अभ्यारण्य की क्षमता 6000 गायों को रखने की है. 32 करोड़ रुपयों की इस योजना में 24 शेड के अलावा कृषक प्रशिक्षण केंद्र, गौ अनुसंधान केंद्र के अलावा गोबर गैस प्लांट और सोलर प्लांट लगाए गए हैं. 2008 में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसकी घोषणा की थी और 2012 में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने इसका भूमि पूजन किया था. 2015 में गायों के लिए शेड बन कर तैयार हो गए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading