Assembly Banner 2021
LIVE NOW

किसानों की सरकार को गुहार, हो जाएंगे दाने-दाने को मोहताज

बरसात का पानी उनकी फसलों के लिए कुछ नहीं कर पा रहा है. वहीं दूसरी ओर कीट लगने की वजह से उनकी फसलें बर्बादी की कगार पर पहुंच चुकी हैं

Hindi.news18.com | May 13, 2020, 9:49 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated May 13, 2020
किसानों की सरकार को गुहार, हो जाएंगे दाने-दाने को मोहताज

हाइलाइट्स

लगातार मौसम की मार झेल रहे दमोह के किसानों की परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. बरसात का पानी उनकी फसलों के लिए कुछ नहीं कर पा रहा है. वहीं दूसरी ओर कीट लगने की वजह से उनकी फसलें बर्बादी की कगार पर पहुंच चुकी हैं.

किसानों का मानना है कि जहां बीते साल भी उनको नुकसान उठाना पड़ा था, वहीं इस साल भी उनको पानी के नहीं गिरने से समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. अब किसान सरकार से मदद की गुहार लगाने लगे हैं.

जिले की हटा एवं पथरिया विधानसभा के किसानों को इन दिनों फसलों में लगने वाली माउ, पीला मोजेक सहित अन्य कीटों से परेशानी हो रही है. किसानों का कहना है कि पानी नहीं गिरने से ही यह सब परेशानी आ रही है. जुलाई मे पानी आने से उनको इस साल अच्छी फसल आने के आसार लग रहे थे. लेकिन वरूण देव ने अगस्त माह में उनको धोखा दे दिया. जहां खेत सूख रहे है, वहीं अब फसलों में कीट का प्रकोप बढ़ रहा है.

यहां से गंगाराम पटेल भाजपा सरकार के मंत्री रह चुके हैं. यहां के किसानों का कहना है कि अब पानी गिरने के आसार न के बराबर हो चले है ऐसे में किसानों की फसलों का सर्वे कराकर उनको सहायता करनी चाहिए. साथ ही फसल बीमा आदि का लाभ भी किसानों को देना चाहिए. ऐसा नहीं होने पर किसानों के पास खाने के भी लाले हो जाएंगे.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज