दमोह उप चुनाव: निर्दलीय प्रत्याशी का फोकस जूते-चप्पलों पर क्यों, आखिर इसका वोटिंग से क्या लेना-देना

दमोह उप चुनाव के निर्दलीय प्रत्याशी की मांग ने सभी का ध्यान खींचा है.

Damoh by election: independent candidate vaibhav lodhi ने अजीबो-गरीब मांग की है. उनका फोकस जूतो-चप्पलों पर है. लोधी ने मांग की है कि सभी लोग मतदान से 100 मीटर पहले जूते-चप्पल उतारकर मतदान करें.

  • Share this:
दमोह. जैसे-जैसे दमोह विधानसभा उप चुनाव के दिन नजदीक आते जा रहे हैं, वैसे-वैसे मामला दिलचस्प होता जा रहा है. नए मामले में निर्दलीय प्रत्याशी वैभव सिंह लोधी ने जिले के रिटर्निंग ऑफिसर को अजीबो-गरीब आवेदन दिया है. लोधी ने चुनाव आयोग में चिन्ह मांगा था जूता, लेकिन उन्हें चप्पल दी गई. जूता किसी अन्य निर्दलीय प्रत्याशी को दे दिया गया.

लोधी ने रिटर्निंग ऑफिसर को दिए आवेदन में कहा है कि 17 अप्रैल को मतदान के दिन कोई भी मतदाता और अधिकारी 100 मीटर के दायरे से पहले ही चप्पल-जूते उतारे और उसके बाद ही मतदान केंद्र में प्रवेश करे. उन्होंने कहा कि मतदाताओं के हितों के साथ खिलवाड़ न हो और पूरे नियमों से चुनाव कराए जाएं.

गर्मी से बचाव के हों पूरे इंतजाम

लोधी ने अपने आवेदन में लिखा है कि 17 अप्रैल को होने वाले मतदान के दिन अत्यधिक गर्मी होगी, इससे बचने के लिए मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों पर रेड कारपेट बिछाए जाएं. मतदान केंद्रों पर शुद्ध ठंडे पानी की भी व्यवस्था हो.

लोधी ने इस वजह से रखी अजीबो-गरीब मांग

दरअसल, चुनाव की आचार संहिता के मुताबिक, कोई भी मतदाता, पार्टी कार्यकर्ता या नेता अपना चुनाव चिन्ह लेकर मतदान केंद्र के 100 मीटर तक नहीं सकता. चूंकी, अब दो प्रत्याशियों को जूता और चप्पल चुनाव चिन्ह के रूप में मिले हैं, इसलिए लोधी ने ये मांग रख दी. गौरतलब है कि वैभव लोधी दमोह से भाजपा प्रत्याशी राहुल लोधी और बड़ा मलहरा विधायक प्रदुम्न सिंह लोधी के चचेरे भाई हैं.

कांग्रेस कराएगी राम नाम का जाप
मध्य प्रदेश के दमोह सीट पर होने वाले उपचुनाव में जीत के लिए कांग्रेस हर वह दांव आजमाने की तैयारी कर रही है. कांग्रेस पार्टी ने दमोह सीट पर राम नाम का जाप करने की तैयारी कर ली है. इसके लिए पार्टी ने अपने स्टार प्रचारकों में कथा वाचक साध्वी राम सिया भारती का नाम शामिल किया है. पार्टी की कोशिश है कि बड़ा मलहरा के उपचुनाव में कांग्रेस की उम्मीदवार रही राम सिया भारती को दमोह के उपचुनाव में पार्टी प्रचारक के तौर पर उतारकर माहौल बनाया जाए.


दरअसल साध्वी राम सिया भारती  एक अच्छी कथा वाचक है और पार्टी चाहती है की राम सिया भारती के राम नाम का इस्तेमाल दमोह के उपचुनाव में पार्टी उम्मीदवार के पक्ष में हो. पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने कहा है की दमोह उपचुनाव में राम सिया भारती को प्रचारक के तौर पर सबसे आगे रखा गया है ताकि राम सिया भारती के प्रचार के तरीके से पार्टी को फायदा हो सके.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.