मुंह से कलम पकड़कर पास किया इंटर, अब कॉलेज में एडमिशन के लिए चक्कर लगा रही दिव्यांग

दिव्यांग होने के बावजूद मंजेश के अंदर लिखने-पढ़ने का जुनून देखते ही बनता है. जब हाथ ने उसका साथ नहीं दिया तो मंजेश ने मुंह से कलम पकड़कर लिखना शुरु कर दिया.

Ashok Kumar Sharma | News18 Madhya Pradesh
Updated: July 28, 2019, 5:25 PM IST
Ashok Kumar Sharma
Ashok Kumar Sharma | News18 Madhya Pradesh
Updated: July 28, 2019, 5:25 PM IST
मध्य प्रदेश के दतिया की एक दिव्यांग हाथ-पैरों से तो लाचार है, लेकिन अपनी मेहनत और हौसलों के दम पर आगे बढ़ना चाहती है. मुंह में कलम पकड़कर इंटर पास कर चुकी दिव्यांग मंजेश को कॉलेज में दाखिले के लिए अधिकारियों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं. लेकिन उसकी सुनवाई कहीं नहीं हो रही.

दतिया के चपरा गांव की मंजेश बघेल अपने दोनों हाथों और एक पैर से लाचार है. लेकिन उसके हौसलों की उड़ान इस लाचारी के आगे नहीं आती. दिव्यांग होने के बावजूद मंजेश के अंदर लिखने-पढ़ने का जुनून देखते ही बनता है. जब हाथ ने उसका साथ नहीं दिया तो मंजेश ने मुंह से कलम पकड़कर लिखना शुरू कर दिया.

It is a passion of study inside Divya Mangesh
हौसलों की उड़ान इस लाचारी के आगे नहीं आती. दिव्यांग होने के बावजूद मंजेश के अंदर लिखने-पढ़ने का जुनून देखते ही बनता है.


दिव्यांग मंगेश को नहीं मिल रहा कॉलेज में एडमिशन

इंटर तक की परीक्षा ऐसे ही पास करके वो आगे पढ़ाई करना चाहती है. लेकिन उसे इंदरगढ़ या दतिया के कॉलेज में दाखिला नहीं मिल पाया. कॉलेज के प्राचार्य से लेकर कलेक्टर तक कई बार गुहार लगाई, लेकिन बात नहीं बनी. मंजेश ने कलेक्टर बीएम जामौद को अपनी परेशानी बताई तो उन्होंने महिला बाल विकास अधिकारी के पास भेज दिया. अब अरविंद उपाध्याय, प्रभारी महिला बाल विकास अधिकारी  उसे हरसंभव मदद का दिलासा दे रहे हैं.

It is a passion of study inside Divya Mangesh
मंजेश ने कलेक्टर बी.एम.जामौद को अपनी परेशानी बताई तो उन्होंने महिला बाल विकास अधिकारी के पास भेज दिया


 
Loading...

इस मामले पर महिला बाल विकास अधिकारी अरविंद उपाध्याय का कहना है कि एक दिव्यांग बेटी जिसने अपने मुंह से लिखकर 12वीं परीक्षा पास की है, ऐसी प्रतिभावान बिटिया के लिए प्रसाशन जो भी संभव होगा, उसकी मदद की जाएगी. इसके साथ ही हमारे विभाग से उसकी जो मदद होगी, वो की जाएगी.

 ये भी पढ़ें- फर्जी प्रमाण पत्र से नौकरी कर रहे 7 पुलिसकर्मी बर्खास्त

 ये भी पढ़ें- शर्मसार हुआ गुरु-शिष्य का रिश्ता, बच्ची से दुष्कर्म की कोशिश
First published: July 28, 2019, 4:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...