Home /News /madhya-pradesh /

MP Flood: सिंध का पानी उतरा, चौतरफा बर्बादी का मंजर, आपदा प्रबंधन का ऑफिस बहा

MP Flood: सिंध का पानी उतरा, चौतरफा बर्बादी का मंजर, आपदा प्रबंधन का ऑफिस बहा

एमपी के दतिया जिले में सिंध नदी ने अपना रौद्र रूप शांत कर लिया है. लेकिन, चारों ओर बर्बादी के निशान छोड़ दिए हैं.

एमपी के दतिया जिले में सिंध नदी ने अपना रौद्र रूप शांत कर लिया है. लेकिन, चारों ओर बर्बादी के निशान छोड़ दिए हैं.

Madhya Pradesh News: दतिया जिले के सेवढ़ा में News 18 की टीम ने सिंध नदी का जायजा लिया. नदी का पानी उतरने के बाद चारों ओर बर्बादी का मंजर दिखाई दिया. लोगों ने अपना सब-कुछ खो दिया है.

दतिया. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) के दतिया जिले में उफनती सिंध नदी का पानी भले ही उतर रहा हो, लेकिन अब उस जगह बर्बादी का मंज़र दिखाई देने लगा है.. लोग सिर पर छत के लिए परेशान हैं. उनका खाना-पीना, मवेशी सब बह गए हैं.

News 18 की टीम ने मध्य प्रदेश (MP Flood News) के दतिया जिले की सेवढ़ा विधानसभा क्षेत्र का गुरुवार रात जायजा लिया. सिंध नदी का पानी उतर रहा है. लेकिन पानी उतरने के बाद यहां चारों तरफ बर्बादी का ही मंजर है. यहां पाली और सुनारी गांवों के लोगों की छत छिन गई. लोगों को राहत कैम्प, सरकारी भवन और टेंटों में भेज दिया गया है. इन राहत कैम्पों में गर्भवती महिलाएं और वृद्ध भी हैं. मेडिकल चैकअप की परेशानी भी खड़ी हो गई है. ग्रामीणों का दर्द यह भी है कि पानी में उनका खाने-पीने और जरूरत का सामान भी बह गया.

आपदा प्रबंधन का ऑफिस भी बहा
सिंध नदी का जलस्तर नीचे जाने के बाद रतनगढ़ के पुल के अवशेष की तस्वीरें भी सामने आईं हैं. पूरा पुल ही पानी के सैलाब में बह गया. पुल के साथ-साथ नए बन रहे पुल के पिलर भी टूट गए हैं. पुल के पास बना आपदा प्रबंधन टीम का ऑफिस भी बह गया है. बारिशसे ना सिर्फ मकान-दुकान, खेत-खलिहान, सड़क तबाह हो गए बल्कि बांधों ने भी कहर बरपाया. बांध के गेट खोलने से सिंधु, सीप नदी ने तबाही मचा दी. करोड़ों की लागत से बने 6 पुल ताश के पत्तों की तरह बह गए. इनमें से चार पुल (Bridge) ऐसे थे जो 10 से 12 साल पहले ही शिवराज सरकार के दौरान बनाए गए थे. ये पुल बारिश और बाढ़ का बहाव नहीं झेल पाए.

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने की उच्च स्तरीय जांच की मांग
पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पूरे मामले में उच्च स्तरीय जांच और जवाबदेही तय करने की मांग की है. सिंधु नदी के तेज पानी में रतनगढ़ वाली माता मंदिर का पुल, दतिया में सिंध नदी पर बना बड़ा पुल बह गया.विभागीय सूत्रों का कहना है अभी भी पानी का बहाव खासा तेज है. जब पानी उतरेगा तो पुलों को पहुंचे नुकसान का आंकलन किया जाएगा. इस बात की भी जांच होगी कि क्या पुल का निर्माण करते वक्त मानकों का ध्यान नहीं.रखा गया.

Tags: Mp news, Rivers flooded, Rough weather

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर