Home /News /madhya-pradesh /

MP के इस जिला कलेक्टर का आदेश बना नजीर, मिट्टी के दीये बेचने वालों को नहीं देना होगा टैक्स

MP के इस जिला कलेक्टर का आदेश बना नजीर, मिट्टी के दीये बेचने वालों को नहीं देना होगा टैक्स

दतिया कलेक्टर ने आदेश में कहा है कि दिवाली पर मिट्टी के दीये बनाने वालों से कोई कर न लिया जाए. (सांकेतिक तस्वीर)

दतिया कलेक्टर ने आदेश में कहा है कि दिवाली पर मिट्टी के दीये बनाने वालों से कोई कर न लिया जाए. (सांकेतिक तस्वीर)

दतिया कलेक्टर संजय कुमार का एक आदेश सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. उन्होंने दीपावली पर्व पर मिट्टी के दिये बनाने और बेचने वालों की हर सुविधा को ध्यान में रखने का आदेश दिया है. नगर पालिका या नगर पंचायत इन दियों के विक्रेताओं से किसी भी तरह का कर नहीं लेगी.

अधिक पढ़ें ...

    दतिया. दीपावली पर्व के मद्देनजर दतिया कलेक्टर संजय कुमार का आदेश प्रदेश में नजीर बनता जा रहा है. कुमार ने त्योहार के मौके पर जिले में मिट्टी के दीये बनाने और बेचने वालों को बड़ी राहत दी है. इन ग्रामीण विक्रेताओं से नगर पालिका या नगर पंचायत किसी भी तरह का कर नहीं लेगी. ये सरकारी संस्थाएं इन विक्रेताओं की सुविधाओं का ध्यान रखेंगी और मिट्टी के दीये खरीदने के लिए लोगों प्रोत्साहित करेंगी. कलेक्टर संजय कुमार का ये आदेश सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है.

    दतिया कलेक्टर ने ये आदेश 22 अक्टूबर को निकाला है. आदेश में कहा गया है- ‘दीपावली पर्व पर कुम्हार एवं जिले के ग्रामीणों द्वारा मिट्टी के दीये बनाए जाते हैं तथा इन्हें बाजारों में इस पर्व हेतु विक्रय हेतु लाया जाता है. अतः आदेशित किया जाता है कि मिट्टी के दीये विक्रय किये जाने हेतु आने वाले इन ग्रामीणों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसका पूर्ण रूप से ध्यान रखा जावे. नगर पालिका/नगर पंचायत क्षेत्र में इनसे किसी भी प्रकार की कर वसूली न की जावे साथ ही मिट्टी के दीये के उपयोग को प्रोत्साहित भी किया जावे. उपरोक्त आदेश का कड़ाई से पालन किया जाना सुनिश्चित किया जावे.’ इस तरह का आदेश फिलहाल दतिया कलेक्टर द्वारा ही जारी किया है.

    सरकार का वोकल फॉर लोकल पर फोकस

    गौरतलब है कि मध्य प्रदेश सरकार वोकल पर लोकल पर भी फोकस कर रही है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लोगों को लगातार इसके लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं. हाल ही में उन्होंने किसानों को भी खेत में सोलर पैनल लगाने के लिए प्रोत्साहित किया था. उन्होंने कहा था कि किसान अपने खेत में 2 मेगा वॉट का सोलर पैनल लगा सकते हैं. इसके लिए लोन बैंक देगा. उन्होंने कहा कि किसानों की बची हुई बिजली को सरकार 3.5 पैसे प्रति यूनिट सरकार खरीद लेगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में किसानों के खातों में 1540 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए और उनसे कहा कि किसान खाद चिंता न करें. इस मामले पर केंद्र सरकार से लगातार संपर्क किया जा रहा है.

    Tags: Datia news, Mp news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर