देवास में तनाव के बाद ऐतिहातन धारा-144 लागू, पूरे जनवरी माह तक रहेगी प्रभावशील

News18
Updated: January 11, 2016, 10:50 PM IST
देवास में तनाव के बाद ऐतिहातन धारा-144 लागू, पूरे जनवरी माह तक रहेगी प्रभावशील
News18
Updated: January 11, 2016, 10:50 PM IST
कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने जिले में लोक शांति तथा कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए धारा-144 लगा दी है. कलेक्टर ने कड़े शब्दों में स्पष्ट किया है कि धारा-144 के प्रावधानों का उल्लंघन करने पर प्रशासन कड़ी से कड़ी कार्रवाई करेगा.

एसपी द्वारा दिए गए प्रतिवेदन के आधार पर यह आदेश लागू किया गया है. पुलिस अधीक्षक द्वारा शांति व्यवस्था भंग करने की किसी भी कोशिश पर सख्त एवं त्वरित कार्रवाई के निर्देश पुलिस अमले को दिए गए हैं.

जारी आदेश के अनुसार दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा-144 (1)(2) के तहत जन सामान्य के हित एवं लोक शांति को बनाए रखने के लिए मोबाइल, कम्प्यूटर, पोस्टर एवं अन्य सोशल मीडिया आदि पर अश्लील मैसेज, चित्र, कमेंट, डीजे, हथियार प्रदर्शन सार्वजनिक स्थान पर 5 या 05 से अधिक व्यक्तियों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध रहेगा.

यह प्रतिबंधात्मक आदेश 31 जनवरी 2016 तक के लिए संपूर्ण देवास जिले की राजस्व सीमा के भीतर लागू रहेगा.

दरसअल, एमपी के देवास में रविवार को एक संगठन की रैली के दौरान तनाव की स्थिति निर्मित हो गई थी. रैली से गुस्साए नारों से वर्ग विशेष के लोगों ने दुकानों में तोड़-फोड़ कर दी और युवकों के साथ मारपीट भी कर दी.

घटना की जानकारी मिलते ही कलेक्टर आशुतोष अवस्थी और एसपी शशिकांत शुक्ला ने शहर में फ्लेग मार्च निकालकर उपद्रवियों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए. जिसके बाद शहर में चप्पे-चप्पे पर भारी पुलिस बल तैनात हो गया. इसी बीच पुलिस जवानों ने बाइक पर घूमकर नारेबाजी करते कुछ युवकों को हिरासत में लिया.

दोनों पक्षों की ओर से पुलिस थाने में करीब चार एफआईआर दर्ज करवाईं गईं हैं. शहर की कोतवाली पुलिस ने अज्ञातों के खिलाफ मारपीट, गालीगलौज व बलवे का केस दर्ज कर लिया है. वहीं, देर रात तक शहर के संवेदनशील इलाकों में पुलिस बल तैनात है.
First published: January 11, 2016, 10:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...