लाइव टीवी

पूर्व CM कैलाश जोशी की पार्थिव देह पंचतत्व में विलीन, शिवराज-तोमर ने दिया कंधा

Arun Kumar Trivedi | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 25, 2019, 6:34 PM IST
पूर्व CM कैलाश जोशी की पार्थिव देह पंचतत्व में विलीन, शिवराज-तोमर ने दिया कंधा
पूर्व CM कैलाश जोशी की पार्थिव देह पंचतत्व में विलीन

बीजेपी (bjp) के पुराने और खाटी नेता कैलाश जोशी का रविवार को भोपाल में निधन हो गया था. वो 91 साल के थे. सोमवार को उनका पार्थिव शरीर पहले पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में लोगों के अंतिम दर्शन के लिए रखा गया

  • Share this:
देवास.मध्य प्रदेश (madhya pradesh) के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता स्व.कैलाश जोशी (kailash joshi) का पार्थिव शरीर पंचतत्व में विलीन हो गया. उनके पैतृक गांव हाट पिपल्या में अंतिम संस्कार किया गया. स्व जोशी के बेटे पूर्व मंत्री दीपक जोशी (deepak joshi) और छोटे भाई योगेश जोशी (yogesh joshi) ने मुखाग्नि दी.

पूर्व मुख्यमंत्री स्व. कैलाश जोशी का सोमवार को उनके गृह ग्राम हाट पिपल्या में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया. अंतिम संस्कार में हज़ारों लोग शामिल हुए.गार्ड ऑफ ऑनर के साथ स्व जोशी को अंतिम विदाई दी गयी. उनकी शवयात्रा जब गांव में निकली तो पूरे रास्ते उनके पार्थिव शरीर पर गांव वालों ने फूल बरसाकर अपने नेता को विदाई दी.

शिवराज-तोमर ने दिया कंधा
राजनीति के संत माने जाने वाले स्व. कैलाश जोशी के अंतिम संस्कार में बीजेपी और कांग्रेस नेता शामिल हुए. पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहा, पार्टी प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह, केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने उनकी अर्थी को कंधा दिया. इस मौके पर पार्टी महासचिव कैलाश जोशी, नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव, कमल पटेल, संगठन मंत्री सुहास भगत, सुदर्शन गुप्ता, नरोत्तम मिश्रा, कमल पटेल सहित बड़ी तादाद में पार्टी के नेता-कार्यकर्ता और जनता मौजूद थी. मध्यप्रदेश सरकार की ओर से पीडब्ल्यूडी मंत्री सज्जन सिंह वर्मा स्व. जोशी की अंतिम यात्रा में शामिल हुए.

स्मारक बनाया जाएगा
बीजेपी अपने नेता कैलाश जोशी की लिखी डायरी का प्रकाशन कराएगी. पार्टी का कहना है कि स्व. जोशी का चिंतन बीजेपी कार्यकर्ताओं के लिए प्रकाश पुंज का काम करेगा. हाटपिपलिया के शांतिवन में पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी के अंतिम संस्कार वाली जगह पर स्मारक बनाया जाएगा. स कमलनाथ सरकार ने 1 एकड़ जमीन देने का एलान किया है. इस स्थान पर स्व जोशी के बेटे दीपक जोशी और परिवार स्मारक का निर्माण कराएगा. इसमें मध्य प्रदेश सरकार मदद करेगी.

रविवार को हुआ था निधनबीजेपी के पुराने और खाटी नेता कैलाश जोशी का रविवार को भोपाल में निधन हो गया था. वो 91 साल के थे. वो तीन साल से बीमार चल रहे थे. सोमवार को उनका पार्थिव शरीर पहले पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में लोगों के अंतिम दर्शन के लिए रखा गया औऱ फिर वहां से हाट पिपल्या के लिए अंतिम यात्रा रवाना हुई थी.

ये भी पढ़ें-मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कैलाश जोशी का 91 साल की उम्र में निधन

राजनीति के संत... कैलाश जोशी

MP के पूर्व सीएम कैलाश जोशी नहीं रहे, पीएम मोदी और कमलनाथ ने दी श्रद्धांजलि

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देवास से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 6:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर