लाइव टीवी

मनरेगा के तहत तालाब निर्माण में करोड़ों के घोटाले का आरोप

Naveen | News18 Madhya Pradesh
Updated: June 11, 2018, 11:21 PM IST
मनरेगा के तहत तालाब निर्माण में करोड़ों के घोटाले का आरोप
घोटाले की जानकारी देते आरटीआई कार्यकर्ता सुनील सावंत

धार में ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के भ्रष्ट अधिकारियों ने मनरेगा योजना के तहत सरदारपुर और नालछा क्षैत्र मे कई तालाब बनाकर इसमे करोड़ों के घोटाले को अंजाम दिया है. ऐसा आरोप आरटीआई कार्यकर्ता सुनील सावंत ने सुबूतों के साथ लगाया है.

  • Share this:
ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा योजना के माध्यम से विकास कार्य करवाने और साथ ही इसके माध्यम से गरीब ग्रामीणों को गांव में रोजगार उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से सरकार योजना चला रही है लेकिन इस योजना का ग्रामीणो को तो कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है. वहीं अधिकारी इसमें भारी भ्रष्टाचार कर जमकर चांदी काटने में लगे हुए है. ताजा मामला धार का है जहाँ के ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के भ्रष्ट अधिकारियों ने मनरेगा योजना के तहत सरदारपुर और नालछा क्षैत्र मे कई तालाब बनाकर इसमे करोड़ो के घोटाले को अंजाम दिया है.यह पूरा मामला उजागर होने के बाद से ही प्रशासनिक अमले में हड़कंप मचा है. यह पूरा मामला आरटीआई कार्यकर्ता सुनील सावंत ने सूचना के अधिकार के तहत जानकारी लेकर उजागर किया है.

सुनील सावंत ने एक पत्रकार वार्ता कर पत्रकारों को इसके दस्तावेज भी उपलब्ध करवाए हैं. उन्होंने सबूत के तौर पर मौके के वीडियो फुटेज भी पत्रकारों को एलईडी के माध्यम से दिखाए.साथ ही वह ग्रामीण क्षेत्र के मनरेगा मे कार्य करने वाले लोगों को भी लेकर आए.उन्होंने भी सबके सामने अपनी शिकायत रखी. सुनील सावंत का कहना है कि ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों ने सरदारपुर और नालछा क्षैत्र मे कई तालाबों का फर्जी तरीके से निर्माण किया. इसमें मजदूरों से काम करवाने की बजाय मशीनों से काम करवाया गया.जिन मजदूरों से काम करवाया भी गया उनमें से भी अधिकतर का भुगतान नहीं किया गया.

उन्होंने बताया कि अधिकतर तालाब अधूरे ही पड़े हैं और अधिकारियों ने करोड़ो रुपये सरकारी खजाने से निकाल लिए . वहीं कुछ तालाब तो सिर्फ कागजों में ही बने हैं. उधर इस पूरे मामले को लेकर ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री सुरेश पंवार ने अनभिज्ञता जताई.  हालांकि उन्होंने इस मामले की जाँच करवाने और दोषियों पर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए धार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 11, 2018, 11:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर