लाइव टीवी

MP में भीड़ की हिंसा में घायल चार किसानों को एक-एक लाख का मुआवजा
Dhar News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 12, 2020, 5:59 PM IST
MP में भीड़ की हिंसा में घायल चार किसानों को एक-एक लाख का मुआवजा
मॉब लिंचिंग की प्रतीकात्मक तस्वीर.

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के लोक स्वास्थ्य मंत्री तुलसीराम सिलावट (Tulsiram Silvat) ने चारों मरीजों को मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद से एक-एक लाख रुपये के मुआवजे (Compensation) की स्वीकृति के सरकारी आदेश भी सौंपे. यह राशि उनके बैंक खातों में पहुंचाई जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2020, 5:59 PM IST
  • Share this:
इंदौर. मध्य प्रदेश के धार जिले में बच्चा चोरी की अफवाह पर कथित रूप से भीड़ की हिंसा (Mob Lynching) में 4 किसान घायल हो गए थे. इन घायल किसानों को कमलनाथ सरकार (Kamal Nath Government) ने बुधवार को एक-एक लाख रुपये का मुआवजा (Compensation) प्रदान किया. हफ्ते भर पहले की इस घटना में एक अन्य किसान की मौत हो गई थी. अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश के लोक स्वास्थ्य मंत्री तुलसीराम सिलावट ने शहर के चोइथराम अस्पताल में भर्ती विनोद खाती, जगदीश राधेश्याम शर्मा, रवि पटेल और नरेंद्र शर्मा से मुलाकात कर डॉक्टरों से उनकी सेहत की जानकारी ली. इन मरीजों की उम्र 35 से 45 वर्ष के बीच है.

खतरे से बाहर हैं अस्पताल में भर्ती चारों मरीज
अधिकारियों ने बताया कि सिलावट ने चारों मरीजों को मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद से एक-एक लाख रुपये के मुआवजे की स्वीकृति के सरकारी आदेश भी सौंपे. यह राशि उनके बैंक खातों में पहुंचाई जा रही है. अस्पताल में भर्ती चारों मरीजों की हालत फिलहाल खतरे से बाहर है. उनका इलाज प्रदेश सरकार करा रही है.

बच्चा चुराने की फैलाई गई थी अफवाह

अधिकारियों के मुताबिक, ये मरीज किसानों के उस समूह में शामिल थे जो पड़ोस के धार जिले के मनावर क्षेत्र में कृषि मजदूरों से अपनी पेशगी रकम वसूल करने गया था. इस समूह पर ग्रामीणों ने पांच फरवरी को पत्थरों और लाठियों से हमला कर दिया था. हमले में इंदौर जिले के किसान गणेश पटेल (35) की मौत हो गई थी. घटना में हताहत लोगों के खिलाफ अफवाह फैलाई गई थी कि वे बच्चा चुराने आए हैं.

सरकार दे रही है 4 लाख का मुआवजा
अधिकारियों ने बताया कि भीड़ की हिंसा में मारे गए 35 वर्षीय किसान के परिजनों को प्रदेश सरकार ने दो लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की थी. इस रकम को बढ़ाकर चार लाख रुपये कर दिया गया है.ये भी पढे़ं - 

संजय सिंह बोले- दिल्ली ने बता दिया उनका बेटा आतंकवादी नहीं, कट्टर देशभक्त है

AAP के काम आया 15 विधायकों का टिकट काटना, 14 सीटों पर जीत!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए धार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 4:30 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर