लाइव टीवी

पिता 'मध्‍य प्रदेश' और बेटा 'भोपाल' को हमेशा साथ रखना पड़ता है Aadhaar कार्ड, जानिए क्यों?

Naveen Mehar | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 31, 2019, 10:00 PM IST
पिता 'मध्‍य प्रदेश' और बेटा 'भोपाल' को हमेशा साथ रखना पड़ता है Aadhaar कार्ड, जानिए क्यों?
मध्य प्रदेश सिंह का मानना है कि उनका नाम ही उनकी विशिष्ट पहचान है.

मध्‍य प्रदेश के धार जिले (Dhar District) में एक पिता और बेटा अपने यूनिक नाम की वजह से खासे चर्चित हैं. जी हां, पिता का नाम मध्य प्रदेश सिंह (Madhya Pradesh Singh) है, तो बेटे का नाम भोपाल सिंह (Bhopal Singh) है. यानी एक राज्‍य तो दूसरा राजधानी.

  • Share this:
धार. पिता राज्य और बेटा राजधानी. जी हां, कभी सुना है आपने इसके बारे में. अगर नहीं ना, तो हम आपको मिलवाते हैं धार के एक ऐसे शख्स से जिनका नाम मध्य प्रदेश सिंह (Madhya Pradesh Singh) हैं. इतना ही नही इन्होंने अपने बेटे का नाम भी मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के नाम पर भोपाल सिंह (Bhopal Singh) रख दिया है. ये अजब कहानी है धार जिले (Dhar District) की मनावर तहसील के ग्राम भमोरी के रहने वाले मध्य प्रदेश सिंह की. इनका नाम सुनकर आपको आश्चर्य होगा, लेकिन ये सही है कि इनका नाम मध्य प्रदेश सिंह ही है. यह नाम इनके पिता मदन अमलावर ने अलग पहचान दिलाने के लिए रखा था. हालांकि वह लोगों को समझाने के लिए जेब में हमेशा आधार कार्ड (Aadhaar Card) रखते हैं.

मध्य प्रदेश सिंह करते हैं ये काम
मध्य प्रदेश सिंह अमलावर झाबुआ के शहीद चंद्रशेखर आजाद कॉलेज में बतौर गेस्ट फेकल्टी भूगोल पढ़ाते हैं और धार जिले के ग्राम भमोरी के रहने वाले हैं. जब ये समझदार हुए और अपना नाम पहचानने लगे तब शुरू-शुरू में इन्हें अटपटा लगता था, लेकिन अब अच्छा लगता है. जब भी अपना नाम किसी को बताते हैं तो लोगों को विश्वास नहीं होता और इसीलिए ये अपना आधार कार्ड जेब में लेकर ही चलते हैं.

3 महीने के बेटे का नाम रखा भोपाल

मध्य प्रदेश सिंह ने अपने नाम की तरह अपने बेटे का नाम भी मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के नाम पर भोपाल सिंह रख दिया है. बेटा 3 महीने का है. जबकि सिंह ने बहुत पहले ही सोच लिया था कि अगर बेटा होगा तो उसका नाम भोपाल ही रखेंगे. हालांकि उनकी एक बेटी भी है जिसका नाम प्रकृति है. मध्य प्रदेश सिंह का मानना है कि उनका नाम ही उनकी विशिष्ट पहचान है.

पत्‍नी ने कही ये बात
सिंह की पत्नी किरण बताती हैं कि जब उन्हें पता चला कि उनके होने वाले पति का नाम मध्य प्रदेश सिंह है तो शुरू-शुरू में उन्हें अटपटा लगा लेकिन बाद में उन्हें भी यह सब अच्छा लगने लगा. वे कहती हैं कि उनके पति का नाम इतना प्रसिद्ध हो गया कि बड़े-बड़े लोग उनसे मिलने आते हैं. जबकि वह अपने बेटे का नाम भोपाल रखने को लेकर भी खुश हैं.
Loading...

बहरहाल, कहा जाता है कि नाम में क्या रखा है, लेकिन धार के ग्राम भमोरी के मध्य प्रदेश सिंह अपने नाम की वजह से ही धार सहित आसपास के इलाकों में जाने जाते हैं. 34 वर्षीय सिंह ने अपने बेटे का नाम भी भोपाल रख दिया है जोकि तीन महीने का है.

ये भी पढ़ें-
केंद्र से राहत पाने के लिए 'उपवास सत्‍याग्रह' करेगी कमलनाथ सरकार

MP सरकार 59 करोड़ में खरीदेगी नया 7 सीटर प्लेन, कैबिनेट मीटिंग में हुए ये फैसले

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए धार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 31, 2019, 9:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...